नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की तरह ही आरबीआई द्वारा शुक्रवार को की गई घोषणाएं भी शेयर बाजार को प्रोत्साहित करने में नाकाम रही हैं। शुक्रवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला था और आरबीआई गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले इसमें बढ़त देखने को मिली थी, लेकिन जैसे ही आरबीआई गवर्नर की कॉन्फ्रेंस खत्म हुई, बाजार में गिरावट का दौर शुरू हो गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को 0.84 फीसद या 260.31 अंक की गिरावट के साथ 30,672.59 पर बंद हुआ है। बाजार बंद होते समय 30 शेयरों वाले सेंसेक्स के 12 शेयर हरे निशान पर और 18 शेयर लाल निशान पर रहे।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से शुक्रवार को सबसे अधिक तेजी महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर में 4.46 फीसद आई है। इसके अलावा इंफोसिस, एशियन पेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा, मारुती, हीरो मोटो कॉर्प और टीसीएस के शेयर में अधिक तेजी देखने आई है। वहीं, सेंसेक्स के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट एक्सिस बैंक के शेयर में 5.65 फीसद देखने को मिली है। इसके अलाना एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो और टाटा स्टील के शेयरों में ज्यादा गिरावट आई है।

यह भी पढ़े: भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किस्त जुलाई में होगी लॉन्च, 14,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य

 

उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी शुक्रवार को 0.74 फीसद या 67 अंक की गिरावट के साथ 9,039.25 पर बंद हुआ है। बाजार बंद होते समय निफ्टी की 50 कंपनियों में से 24 कंपनियों के शेयर हरे निशान पर और 26 कंपनियों के शेयर लाल निशान पर थे। निफ्टी के 50 शेयरों में से शुक्रवार को सबसे अधिक बढ़त जी एंटरटेनमेंट में 7.11 फीसद देखने को मिली है। वहीं, सबसे अधिक गिरावट एक्सिस बैंक में 5.21 फीसद देखने को मिली है।

यह भी पढ़े: वित्त वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संकुचन की आशंका, 40 साल में पहली बार अर्थव्यवस्था की हालत हो सकती है खराब

बैंकिंग सेक्टर रेपो रेट में कटौती से नहीं दिखा खुश

आरबीआई ने रेपो रेट में 0.40 फीसद की कटौती की है, लेकिन बैंकिंग सेक्टर में इससे कोई प्रोत्साहन नजर नहीं आ रहा है। सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें, तो शुक्रवार को निफ्टी बैंक में 2.57 फीसद की गिरावट आई है। इसके अलावा निफ्टी फाइनेंस सर्विस में सबसे अधिक 3.06 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा निफ्टी प्राइवेट बैंक में 2.85 फीसद और निफ्टी पीएसयू बैंक में 0.86 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है।

निफ्टी रियल्टी में भी आई गिरावट

रियल्टी सेक्टर भी आरबीआई के कदमों से खुश नजर नहीं आया। निफ्टी रियल्टी में शुक्रवार को 1.18 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा निफ्टी मेटल में 1.86 फीसद और निफ्टी एफएमसीजी में 0.36 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है।

इन इंडेक्स में आई तेजी

सेक्टोरल इंडेक्स में शुक्रवार को निफ्टी ऑटो में 0.30 फीसद, निफ्टी आईटी में 1.43 फीसद, निफ्टी मीडिया में 1.15 फीसद और निफ्टी फार्मा में 0.84 फीसद की बढ़त हुई है।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस