Move to Jagran APP

Wealth Creation में हमेशा याद रखें ये चार बातें, बेहतर मुनाफा पाने में मिलेगी मदद

Wealth Creation निवेश करने से पहले यह समझ लें कि वेल्थ क्रिएशन में समय लगता है। आप निवेश को जितना समय दोगो यह उतना ही विकसित होगा।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 04:42 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 07:04 PM (IST)
Wealth Creation में हमेशा याद रखें ये चार बातें, बेहतर मुनाफा पाने में मिलेगी मदद
Wealth Creation में हमेशा याद रखें ये चार बातें, बेहतर मुनाफा पाने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वेल्थ क्रिएशन यानी धन का निर्माण करना जीवन में एक महत्वपूर्ण कार्य होता है। मौजूदा समय में सिर्फ वेतन और पीएफ का धन रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है। लोगों को ऐसी जगह पैसा निवेश करने की जरूरत होती है, जहां से अच्छी वेल्थ क्रिएट हो सके, जिससे रिटायरमेंट के बाद जब उनके पास कोई नियमित आय नहीं हो, तो उनकी जरूरतें पूरी हो सके।  हम सब जानते हैं कि निवेश की सही रणनीति वेल्थ क्रिएशन में सबसे अहम होती है। वेल्थ क्रिएशन के लिए सबसे पहले व्यक्ति के पास एक वास्तविक वित्तीय लक्ष्य होना चाहिए। आप किसी भी निवेश टूल का उपयोग क्यों ना कर रहे हों, आपको कुछ आधारभूत नियम अवश्य ध्यान में रखने चाहिए। आइए जानते हैं कि वे क्या हैं।

loksabha election banner

1. वित्तीय लक्ष्य

बिना किसी उद्देश्य के निवेश कर देना सही नहीं होता है। निवेश एक्सपर्ट्स के अनुसार, सभी निवेशकों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि वे क्यों निवेश कर रहे हैं और कैसे करेंगे। इसके बाद अंतिम निर्णय इन्वेस्टेंट इंस्ट्रूमेंट्स को लेकर होना चाहिए। सफलतापूर्वक वेल्थ क्रिएट करने के लिए व्यक्ति को अपना सटीक लक्ष्य बना लेना चाहिए। यह हो जाने के बाद बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्रोसेस चुनें और अंत में निवेश के लिए सही प्रोडक्ट का चयन करें। देखने में आया है कि नए निवेशक सबसे ज्यादा ध्यान वित्तीय लक्ष्य की बजाय सर्वाधिक रिटर्न पर देने की गलती करते हैं।

2. जोखिम को पहचाने

बहुत बार निवेशक भविष्य में रिटर्न का अनुमान लगाने में गलती कर देतें हैं, क्योंकि वे जोखिमों का मूल्यांकन नहीं करते हैं और गलत निवेश कर लेते हैं। वेल्थ क्रिएशन के लिए निवेशकों को इस सामान्य गलती से बचना चाहिए। निवेशकों को उचित वेल्थ क्रिएशन प्लान के बिना किसी भी उत्पाद में निवेश करने से बचना चाहिए। वेल्थ क्रिएशन कोई एक बार का काम नहीं है। यह एक प्रकिया है, जिसमें समय लगता है। यहां तक कि कई बार दशक भी लग जाते हैं। किसी भी इंस्ट्रूमेंट में पैसा लगाने से पहले विभिन्न उत्पादों में निवेश जोखिमों को जानें और उसके आधार पर निवेश की योजना बनाएं।

3. लॉन्ग टर्म के लिए करें निवेश

निवेशक निवेश करने से पहले यह समझ लें कि वेल्थ क्रिएशन में समय लगता है। आप निवेश को जितना समय दोगो, यह उतना ही विकसित होगा। निवेश बाजार में प्रवेश के सही समय का पता लगाना लगभग असंभव है, क्योंकि बाजार अस्थिर है। यहां प्रवेश और निकास के लिए भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता। यहां तक कि सबसे पेशेवर बाजार विश्लेषकों के लिए भी बाजार के बारे में भविष्यवाणी करना मुश्किल होता है। वहीं, अधिकतर निवेश विशेषज्ञों कि यह आम सहमती है कि किसी भी निवेश से लॉन्ग टर्म में लाभ मिलता है। जितने लंबे समय के लिए निवेश होगा, रिटर्न भी उतना ही अच्छा मिलना माना जाता है। इसलिए लंबे समय के लिए निवेश करना और निवेश को विकसित होने देना काफी अच्छा वेल्थ क्रिएशन प्लान है।

4. विशेषज्ञों की सहायता लें

इस समय इंटरनेट और अन्य तकनीकी माध्यमों से एक्सपर्ट निवेशकों को कब, कैसे और कहां निवेश करने की सलाह देते हैं। आप इन्वेस्टमेंट प्लानिंग वेबसाइट्स और ब्लॉग्स पर निवेश के टिप्स जान सकते हैं। यहां निवेशकों को निवेश के लिए बेस्ट शेयरों की जानकारी भी दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.