Move to Jagran APP

Silver Lake, Reliance Retail Ventures Limited में 7,500 करोड़ रुपये करेगी निवेश

Reliance Industries Limited (Reliance Industries) और Reliance Retail Ventures Limited (RRVL) ने आज घोषणा की कि सिल्वर लेक RRVL में 7500 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 09:49 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 10:24 AM (IST)
Silver Lake, Reliance Retail Ventures Limited में 7,500 करोड़ रुपये करेगी निवेश
Silver Lake, Reliance Retail Ventures Limited में 7,500 करोड़ रुपये करेगी निवेश

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Silver Lake Reliance Retail Ventures Limited (RRVL) में 7,500 करोड़ रुपये निवेश करेगी। इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसद हिस्सेदारी मिलेगी। इसके लिए रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन 4.21 लाख करोड़ रुपये लगाया गया है। इस तरह सिल्वर लेक रिलायंस समूह के दो कंपनियों में निवेश कर चुकी है।

loksabha election banner

Reliance Industries Limited ("Reliance Industries") और Reliance Retail Ventures Limited ("RRVL") ने आज इसकी घोषणा की। सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में भी निवेश किया था। कंपनी ने इस साल जियो में 10,200 करोड़ रुपये के निवेश किया था।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea के प्रबंध निदेशक, CEO को तीन साल तक नहीं मिलेगी सैलरी, ये है बड़ी वजह

बता दें कि मुकेश अंबानी को लंबे समय से खुदरा कारोबार के लिए निवेशकों की तलाश है। अब इस डेवेलपमेंट के बाद सिल्वर लेक कंपनी के लिए पहला निवेशक बन गया है। इस घोषणा के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लगभग 1% उछाल के साथ कारोबार कर रहे थे। RRVL की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड भारत के सबसे बड़े और तेजी से बढ़ते खुदरा व्यापार का संचालन करती है, इसके देशभर में 12,000 के करीब स्टोर हैं।

रिलायंस रिटेल ने अपनी नई कमर्शियल स्ट्रेटेजी के माध्यम से छोटे और असंगठित व्यापारियों के डिजिटलीकरण की शुरुआत की है और इन व्यापारियों के 2 करोड़ से अधिक नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बनाई है।

सिल्वर लेक को दुनिया में टेक्नॉलोजी सेक्टर के सबसे बड़े निवेशकों में माना जाता है। हाल ही में रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण किया था।  कंपनी ने हाल ही में जियोमार्ट को भी लॉन्च किया है जो ग्रोसरी सेक्टर का ऑनलाइन स्टोर है। जियोमार्ट पर हर दिन करीब 4 लाख ऑर्डर बुक हो रहे हैं। 

सिल्वर लेक डील पर खुशी जाहिर करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, 'हमें खुशी है कि लाखों छोटे व्यापारियों के साथ साझेदारी करने के हमारे परिवर्तनकारी विचार से सिल्वर लेक अपने निवेश के माध्यम से जुड़ा है। भारतीय रिटेल सेक्टर में भारतीय उपभोक्ताओं को मूल्य आधारित सर्विस मिले यही हमारा प्रयास है। हमारा मानना है कि प्रौद्योगिकी रिटेल क्षेत्र में जरूरी बदलाव लाने में महत्वपूर्ण साबित होगी और रिटेल इको सिस्टम से जुड़े सभी घटक एक बेहतर विकास प्लेटफार्मों का निर्माण कर सकेंगे। भारतीय रिटेल सेक्टर में हमारे विजन को आगे बढ़ाने में सिल्वर लेक महत्वपूर्ण भागीदार होगा'।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.