Move to Jagran APP

हफ्ते के आखिरी दिन गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, बगदाद पर हमले का दिखा असर

गौरतलब है कि बगदाद एयरपोर्ट पर शुक्रवार को एक बड़ा रॉकेट हमला हुआ जिसमें ईरान समर्थित कुर्द बल के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सलेमानी सहित कुल आठ लोगों की मौत हुई है

By NiteshEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 04:03 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 09:09 AM (IST)
हफ्ते के आखिरी दिन गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, बगदाद पर हमले का दिखा असर
हफ्ते के आखिरी दिन गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, बगदाद पर हमले का दिखा असर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इराक की राजधानी बगदाद में हुए रॉकेट हमले का प्रभाव शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। हमले की वजह से शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 162.03 अंकों की गिरावट के साथ 41,464.61 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 55.55 अंकों की गिरावट के साथ 12,226.6 पर बंद हुआ। निफ्टी के 50 शेयरों में से 12 हरे निशान 36 लाल निशान और 2 शेयर बिना बदलाव के बंद हुए। सेंसेक्स आज कारोबार के दौरान एक समय 41,636.18 के उच्चतम स्तर तक गया, जबकि एक बार यह 41,348.68 के न्यूनतम स्तर पर कारोबार करते पाया गया।

loksabha election banner

गौरतलब है कि बगदाद एयरपोर्ट पर शुक्रवार को एक बड़ा रॉकेट हमला हुआ जिसमें ईरान समर्थित कुर्द बल के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सलेमानी सहित कुल आठ लोगों की मौत हुई है। इसकी वजह से क्रूड ऑयल की कीमतों में शुक्रवार को तीन फीसद से अधिक का उछाल देखा गया है। इससे आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के भाव में और अधिक तेजी के आसार हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हमला अमेरिका द्वारा किया गया है, जिसमें उसने अपने दूतावास पर हुए हमले का बदला लिया है।

इन शेयरों में रहा उछाल और गिरावट

 

सेंसेक्स की कंपनियों में एशियन पेंट्स में सर्वाधिक 2.16 फीसद की गिरावट रही। इसके अलावा एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो, भारतीय स्टेट बैंक, एनटीपीसी और बजाज फाइनेंस में भी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि सन फार्मा, टीसीएस, एचसीएल टेक, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और भारती एयरटेल के शेयर 2.08 फीसद तक की तेजी रही। 

कारोबारियों ने कहा कि ईरान के शीर्ष सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी के अमेरिका द्वारा एक हवाई हमले में इराक में मारे जाने के कारण बढ़े जोखिम को लेकर निवेशकों ने संवेदनशील शेयरों से दूरी बनायी। एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांग कांग का हैंग सेंग और दक्षिण कोरिया का कोस्पी गिरावट में बंद हुआ। यूरोपीय शेयर बाजार में गिरावट में चल रहे हैं। इस बीच रुपया 37 पैसे गिरकर 71.75 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.