Move to Jagran APP

Share Market Close: गिरावट के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा और SBI के शेयर टूटे

Share Market Close सेंसेक्स पर एक्सिस बैंक के शेयर सबसे अधिक 4.78 फीसद तक टूट गए। टेक महिंद्रा के शेयरों में 3.47 फीसद की टूट देखने को मिली।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 03:53 PM (IST)
Share Market Close: गिरावट के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा और SBI के शेयर टूटे
Share Market Close: गिरावट के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा और SBI के शेयर टूटे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंकिंग, आईटी, ऑटोमोबाइल और मेटल सेक्टर की कंपनियों के शेयरों की भारी बिकवाली के चलते सोमवार को प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिली। सप्ताह के पहले सत्र में Sensex 209.75 अंक यानी 0.60% की गिरावट के साथ 34961.52 अंक पर बंद हुआ। वहीं, Nifty 70.60 अंक यानी 0.68 फीसद की गिरावट के साथ 10312.40 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स पर एक्सिस बैंक के शेयर सबसे अधिक 4.78 फीसद तक टूट गए। टेक महिंद्रा के शेयरों में 3.47 फीसद की टूट देखने को मिली। एसबीआई के शेयर 2.87 फीसद की गिरावट के साथ बंद हुए।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan: हर साल 6,000 रुपये प्राप्त करना है तो जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन, ये रहा स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस)

इन कंपनियों के शेयर भी लाल निशान के साथ हुए बंद

लार्सन एंड टूब्रो, इंडसइंड बैंक, इन्फोसिस, एनटीपीसी, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक, एचडीएफसी, मारुति, रिलायंस और बजाज फिनजर्व समेत अन्य कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

ये शेयर रहे हरे निशान में

सेंसेक्स पर एचडीएफसी बैंक, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, कोटक बैंक, भारती एयरटेल, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा और एशियन पेंट्स के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। 

जानें शेयर बाजारों में गिरावट की वजह

आनन्द राठी में प्रमुख, इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या के पांच लाख के पार पहुंचने के बाद एशियाई बाजारों में कमजोर रुख की वजह से शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले। उन्होंने कहा कि निवेशकों की धारणा इस आशंका से कमजोर हुई कि कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि से अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोले जाने पर असर देखने को मिल सकता है।

उन्होंने कहा कि दोपहर के सत्र के दौरान बाजार में आंशिक रूप से रिकवरी देखने को मिली, लेकिन वह बरकरार नहीं रह सकी क्योंकि यूरोपीय बाजार गिरावट के साथ खुले, जिसका असर निवेशकों की धारणा पर पड़ा।

कारोबारियों का कहना है कि भारत-चीन सीमा विवाद और अमेरिका-चीन टैरिफ विवाद का असर भी निवेशकों पर देखने को मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.