Move to Jagran APP

Sensex, Nifty लगातार तीसरे सत्र में गिरे; SBI, Axis Bank सहित ये Stocks लुढ़के

Stock Close फ्यूचर और ऑप्शन की एक्सपायरी के बीच घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को लगातार तीसरे सत्र में गिरावट के साथ बंद हुए। Sensex 286.91 अंक या 0.48% की टूट के साथ 59126.36 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 04:01 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 04:09 PM (IST)
Sensex, Nifty लगातार तीसरे सत्र में गिरे; SBI, Axis Bank सहित ये Stocks लुढ़के
Sensex पर Bajaj Finserv, Bajaj Finance, Sun Pharma, NTPC और Tata Motors के शेयरों में सर्वाधिक उछाल देखने को मिला।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फ्यूचर और ऑप्शन डेरिवेटिव की एक्सपायरी के बीच घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को लगातार तीसरे सत्र में गिरावट के साथ बंद हुए। Sensex 286.91 अंक या 0.48% की टूट के साथ 59,126.36 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Nifty भी 93.10 अंक यानी 0.53 फीसद की गिरावट के साथ 17,618.20 अंक के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी पर पावरग्रिड (Power Grid Corp), एक्सिस बैंक (Axis Bank), एशियन पेंट्स (Asian Paints), आयशर मोटर्स (Eicher Motors) और हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) के शेयरों में सबसे ज्यादा नुकसान देखने को मिला।

loksabha election banner

दूसरी ओर, Bajaj Finserv, Bajaj Finance, Sun Pharam, NTPC और Tata Motors के शेयरों में सर्वाधिक उछाल देखने को मिला।

सेक्टोरल फ्रंट की बात की जाए तो रियलिटी, फार्मा, पावर और पीएसयू बैंकिंग सेक्टर में लिवाली देखने को मिली। वहीं, ऑटो, बैंक, आईटी, मेटल कंपनियों के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली।

Sensex पर ये शेयर टूटे

BSE Sensex पर Powergrid, Asian Paints, Axis Bank, Bajaj Auto और SBI के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। इनके अलावा, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, इन्फोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, आईटीसी, भारती एयरटेल, मारुति, टाटा स्टील, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया और एचसीएल टेक के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

इन शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स पर बजाज फिनजर्व, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, सन फार्मा, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, टाइटन, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और डॉक्टर रेड्डीज के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

कारोबारियों के मुताबिक मंथली फ्यूचर्स एंड ऑप्शन्स (F&O) कॉन्ट्रैक्ट्स की एक्सपायरी से सत्र के दौरान उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

आनन्द राठी में प्रमुख- इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ''चीन के आधिकारिक आंकड़ों की वजह से विनिर्माण गतिविधियों में अप्रत्याशित गिरावट की वजह से एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख देखने को मिला। इसका असर घरेलू शेयर बाजारों पर भी देखने को मिला। दोपहर के सत्र में कंज्यूमर ड्युरेबल्स, रियलिटी और टेलीकॉम स्टॉक में लिवाली से घरेलू शेयर बाजार एक बार के लिए हरे निशान में आ गए थे।''

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई और सिओल में शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए। वहीं, हांगकांग और टोक्यो में गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजारों में दोपहर के सत्र में तेजी देखी जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.