नई दिल्ली, पीटीआइ। यूरोपीय बाजारों में मजबूती के रुख के बीच ऑटो, आईटी, ऊर्जा और एफएमसीजी शेयरों में तेजी के बाद सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 85 अंक चढ़ा। 30 शेयरों वाला सूचकांक 85.88 अंक या 0.14 प्रतिशत बढ़कर 61,308.91 पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 52.35 अंक या 0.29 फीसदी की तेजी के साथ 18,308.10 पर बंद हुआ। सेंसेक्स में अल्ट्राटेक सीमेंट लगभग 3 प्रतिशत की बढ़त के साथ शीर्ष पर रहा, इसके बाद एमएंडएम, मारुति, टाटा स्टील, टीसीएस, एलएंडटी, एसबीआई और एचयूएल का स्थान रहा। दूसरी ओर, एचसीएल टेक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड और सन फार्मा गिरावट के साथ बंद हुए।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे की गिरावट के साथ 74.24 (अनंतिम) पर बंद हुआ। शंघाई और टोक्यो में शेयर हरे निशान में बंद हुए, जबकि हांगकांग और सियोल लाल निशान में बंद हुए। यूरोप के स्टॉक एक्सचेंज बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.26 प्रतिशत फिसलकर 85.84 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने शुक्रवार को 1,598.20 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स फर्म के इक्विटी शोध प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘भारतीय बाजार एशियाई बाजारों के मिश्रित रुख के बीच थोड़े सकारात्मक स्तर पर खुले। दोपहर के सत्र में बाजारों को इससे थोड़ी मजबूती मिली कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का तीन महीने से जारी बिकवाली का रुझान हाल में बदला है। हालांकि वित्तीय, आईटी एवं स्वास्थ्य देखभाल कंपनियों के कमजोर प्रदर्शन की वजह से लाभ एक दायरे तक ही सीमित रहा।’’

रुपये में लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट आई। घरेलू शेयर बाजार में स्थिरता के रुख तथा कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से निवेशकों की कारोबारी धारणा प्रभावित हुई, जिससे विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया नौ पैसे की गिरावट के साथ 74.24 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 74.18 रुपये पर खुला। कारोबार के दौरान ऊंचे में 74.16 और नीचे में 74.36 के स्तर को छूने के बाद अंत में यह नौ पैसे की गिरावट के साथ 74.24 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Edited By: Nitesh