Move to Jagran APP

भारत-चीन सीमा विवाद तेज होने से शेयर बाजार में भूचाल, Sensex 839 अंक टूटा, निफ्टी में भी 260 अंक की गिरावट

Stock Close BSE Sensex पर सन फार्मा के शेयर में सबसे अधिक 7.34 फीसद की गिरावट देखने को मिली। (PC PTI)

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 04:13 PM (IST)
भारत-चीन सीमा विवाद तेज होने से शेयर बाजार में भूचाल, Sensex 839 अंक टूटा, निफ्टी में भी 260 अंक की गिरावट
भारत-चीन सीमा विवाद तेज होने से शेयर बाजार में भूचाल, Sensex 839 अंक टूटा, निफ्टी में भी 260 अंक की गिरावट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत-चीन के बीच सीमा विवाद के एक बार फिर तूल पकड़ने की वजह से सेंसेक्स में पिछले 6 सत्र से जारी बढ़त का सिलसिला सोमवार को थम गया। घरेलू शेयर बाजारों में जबरदस्त बिकवाली की वजह से BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सप्ताह के पहले कारोबी सत्र में 839.02 अंक यानी 2.13 फीसद टूटकर  38,628.29 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 260.10 अंक या 2.23 फीसद की जबरदस्त गिरावट के साथ 11,387.50 अंक पर बंद हुआ। BSE Sensex पर सन फार्मा के शेयर में सबसे अधिक 7.34 फीसद की गिरावट देखने को मिली। वहीं, स्टेट बैंक, बजाज फिनजर्व, बजाज फाइनेंस और एनटीपीसी के शेयरों में पांच फीसद से अधिक की टूट देखने को मिली। 

loksabha election banner

इनके अलावा ICICI Bank, Kotak Bank, M&M and Maruti के शेयरों में भी गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स पर केवल ओएनजीसी और टीसीएस के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

कारोबारियों का कहना है कि जबरदस्त मुनाफावसूली और कमजोर मैक्रोइकोनॉमिक डेटा से भी बाजार में गिरावट देखने को मिली। 

सोमवार को शुरुआती सत्र में BSE Sensex 543 अंक की तेजी के साथ 40,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार चला गया था। लेकिन भारत-चीन के बीच नए सिरे से सीमा विवाद तेज होने की वजह से शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली। 

सेना ने सोमवार को कहा कि चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख के पेगोंग और त्सो झील इलाके में घुसपैठ के जरिए यथास्थिति में बदलाव की कोशिश की। हालांकि, भारतीय सैनिकों ने चीन की इस कोशिश को नाकाम कर दिया। 

आनन्द राठी में प्रमुख- इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि भारतीय बाजार सोमवार को सकारात्मक रुख के साथ खुले लेकिन चीन के साथ सीमा विवाद की खबरें आने के बाद बाजार में बढ़त कायम नहीं रह सकी। 

सोलंकी ने कहा, ''सेबी का मार्जिनिंग से जुड़ा नया सिस्टम मंगलवार से प्रभावी होने वाला है, इससे मिड कैप और स्मॉल कैप स्टॉक के प्रभावित होने की उम्मीद है। इस वजह से मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक में काफी अधिक मुनाफावसूली का रुख देखने को मिला।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.