Move to Jagran APP

Sensex 629 अंक की भारी बढ़त के साथ बंद; Banking, IT कंपनियों के स्टॉक चढ़े

NSE Nifty 169.40 अंक यानी 1.51 फीसद की तेजी के साथ 11416.95 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Sensex पर IndusInd Bank के शेयर में 12.41 फीसद की तेजी देखने को मिली। बजाज फाइनेंस के शेयर में 5.09 फीसद की बढ़त देखने को मिली।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 04:04 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 04:39 PM (IST)
Sensex 629 अंक की भारी बढ़त के साथ बंद; Banking, IT कंपनियों के स्टॉक चढ़े
Sensex पर IndusInd Bank के शेयर में 12.41 फीसद की तेजी देखने को मिली। (PC: ANI)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सितंबर के मैन्युफैक्चरिंग पीएमआइ (PMI) के उत्साहजनक आंकड़ों के बाद घरेलू शेयर बाजारों में अच्छी-खासी तेजी देखने को मिली। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 629.12 अंक यानी 1.65 फीसद की तेजी के साथ 38,697.05 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 169.40 अंक यानी 1.51 फीसद की तेजी के साथ 11,416.95 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Sensex पर IndusInd Bank के शेयर में 12.41 फीसद की तेजी देखने को मिली। बजाज फाइनेंस के शेयर में 5.09 फीसद की बढ़त देखने को मिली। 

loksabha election banner

इनके अलावा एक्सिस बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, टेक महिंद्रा, बजाज ऑटो, बजाज फिनजर्व, कोटक बैंक, एचडीएफसी, भारती एयरटेल, एशियन पेंट, एसबीआइ और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में अच्छी खासी बढ़त देखने को मिली।  

(यह भी पढ़ेंः इन पांच निवेश विकल्प में से किसी जगह लगाया पैसा, तो मिलेगा एफडी से मोटा मुनाफा)

दूसरी ओर ITC, NTPC, Titan, Reliance Industries और ONGC के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। 

आनन्द राठी के प्रमुख इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक संकेतों और उम्मीद से बेहतर मैन्युफैक्चरिंग पीएमआइ डेटा की वजह से घरेलू बाजार सकारात्मक रुख के साथ खुला। 

भारत में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में सितंबर में लगातार दूसरे महीने में सुधार देखने को मिला। नए ऑर्डर और प्रोडक्शन में तेजी से मैन्युफैक्चरिंग पीएमआइ साढ़े आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। IHS Markit का इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पीएमआइ सितंबर में 56.8 पर रहा, जो अगस्त में 52.0 पर था। 

सोलंकी ने कहा, ''मोराटोरियम पर ब्याज के मामले में सुप्रीम कोर्ट के सोमवार को आने वाले फैसले से पहले गुरुवार को दोपहर के सत्र में बैंक और फाइनेंशियल स्टॉक में अच्छी-खासी लिवाली देखने को मिली। इससे बाजार को मजबूती मिली।''

उन्होंने कहा कि सरकार ने अनलॉक 5 के तहत कुछ और गतिविधियों की छूट दी है। इससे निवेशकों के सेंटिमेंट को और मजबूती मिली।

इसी बीच तकनीकी गड़बड़ी की वजह से टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग रोकनी पड़ी। शंघाई, हांगकांग और सिओल में बाजार अवकाश की वजह से बंद रहे। वहीं, यूरोप में शुरुआती कारोबार में काफी अधिक तेजी देखने को मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.