Move to Jagran APP

फर्जी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्मों ने निवेशकों को ठगने का निकाला नया तरीका, SEBI ने दी सजग रहने की सलाह

कई फर्जी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भारतीय निवेशकों को FPI रूट से शेयर बाजार का एक्सेस दे रहे हैं। उनका दावा होता है कि यह काम सिर्फ एक ऐप डाउनलोड करने से हो जाएगा और इसके लिए किसी ट्रेडिंग या डीमैट अकाउंट की जरूरत नहीं होगी। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने भारतीय निवेशकों को ऐसे लोगों से सजग रहने की सलाह दी है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkPublished: Mon, 26 Feb 2024 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 07:30 PM (IST)
सोशल मीडिया के सहारे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं फर्जी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

पीटीआई, नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से शेयर बाजार लगातार अच्छा रिटर्न दे रहा है। इस ओर लोगों की बढ़ती दिलचस्पी का फायदा उठाने के लिए कई फर्जी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भी मार्केट में आ गए हैं, जो भारतीय निवेशकों को FPI रूट से शेयर बाजार का एक्सेस देने का लालच देकर जाल में फंसा रहे हैं।

loksabha election banner

कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने निवेशकों को ऐसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से सजग रहने की सलाह दी है। नियमों के मुताबिक, FPI रूट सिर्फ विदेशी निवेशकों के लिए होता है। कुछ अपवाद को छोड़कर भारतीय निवेशक इसका लाभ नहीं उठा सकते।

SEBI ने कहा कि फर्जी प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया के सहारे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। वे खुद को सेबी-रजिस्टर्ड FPI कर्मचारी या सहयोगी बताते हैं। फर्जी ऑनलाइन ट्रेडिंग कोर्स, सेमिनार और मेंटरशिप प्रोग्राम ऑफर करते हैं।

यह भी पढ़ें : Byju's Downfall : Byju's की बढ़ीं मुश्किलें, अब एजुटेक कंपनी की कुंडली खंगालेगी सरकार

ये लोग निवेशकों को एक ऐप डाउनलोड करने को कहते हैं। उनका दावा होता है कि इससे उन्हें शेयर और IPO खरीदने के साथ इंस्टीट्यूशनल अकाउंट बेनिफिट्स मिलेंगे। इसके लिए किसी आधिकारिक ट्रेडिंग या डीमैट अकाउंट की जरूरत नहीं होगी। इस फर्जीवाड़े से वे कई बार निवेशकों के खाते को तगड़ी चपत भी लगा देते हैं।

नियमों के मुताबिक- ट्रेडिंग में 'इंस्टीट्यूशनल अकाउंट' का कोई प्रावधान नहीं है। वहीं, इक्विटी मार्केट तक सीधी पहुंच के लिए निवेशकों को ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट रखना ही होता है। अगर कोई कह रहा है कि वह ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट के बिना शेयर मार्केट में निवेश करवा देगा, तो वह फर्जी प्लेटफॉर्म है। 

मार्केट रेगुलेटर ने स्पष्ट किया कि उसने FPI रूट के मामले में भारतीय निवेशकों को किसी तरह की छूट नहीं दी है। ऐसे में अगर कोई ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म FPI रूट के जरिए शेयर बाजार का एक्सेस देने का दावा कर रहा है, तो उससे दूर रहें। किसी वॉट्सऐप ग्रुप या टेलीग्राम चैनल पर इस तरह का ऑफर दिया जा रहा है, तो उसकी कंप्लेन करें। ये सभी स्कीमें फर्जी हैं और इन्हें सेबी ने मान्यता नहीं दी है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.