Move to Jagran APP

SEBI ने शेयर बायबैक नियमों में किया संशोधन

नए नियमों के तहत सेबी ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों को किसी कंपनी में शेयर खरीदने या ओपन ऑफर में बोली लगाने से प्रतिबंधित कर दिया है।

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 10:57 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 10:57 AM (IST)
SEBI ने शेयर बायबैक नियमों में किया संशोधन
SEBI ने शेयर बायबैक नियमों में किया संशोधन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पूंजी बाजार नियामक सेबी ने शेयर बायबैक से संबंधित नियमों में संशोधन किया है। इसका मकसद शेयर बायबैक के लिए सार्वजनिक रूप से कोई घोषणा करने की जरूरत पर और ज्यादा स्पष्टता लाना है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक अलग बयान में यह भी कहा कि क्रेडिट रेटिंग संस्थाएं पब्लिक या राइट्स इश्यू के जरिये ऑफर की गई सिक्युरिटीज की रेटिंग के अलावा और किसी भी तरह की गतिविधि में शामिल नहीं होंगी।

loksabha election banner

सेबी के मुताबिक रेटिंग एजेंसियां अगर फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स की रेटिंग और आर्थिक या वित्तीय अनुसंधान के अलावा और कोई भी कार्य करती हैं तो उन्हें दो वर्षों के भीतर एक अलग कंपनी बनानी होगी। नए नियमों के तहत सेबी ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों को किसी कंपनी में शेयर खरीदने या ओपन ऑफर में बोली लगाने से प्रतिबंधित कर दिया है। नियामक ने 11 सितंबर को जारी अधिसूचना में कहा कि भगोड़ा आर्थिक अपराधी किसी भी कंपनी के ओपन ऑफर के लिए प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से बोली नहीं लगा सकता है।

सेबी ने भाषा के सरलीकरण, अस्पष्टता खत्म करने और अप्रैल 2014 में अस्तित्व में आए नए कंपनी कानून के हिसाब से नए रेफरेंस जोड़ने के लिए शेयर बायबैक के नियमों में संशोधन किया है।

बायबैक एक निर्धारित समय में पूरी की जाने वाली एक प्रक्रिया है जिसमें निवेशकों के अतिरिक्त शेयरों को अपने सरप्लस का इस्तेमाल कर खुले बाजार से खरीदा जाता है। ये शेयर बाजार मूल्य या उससे ज्यादा कीमत पर खरीदे जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.