Move to Jagran APP

अरुंधती उद्योग जगत की सबसे सशक्त महिला

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) की मुखिया अरुंधती भट्टाचार्य को भारत में कारोबार जगत की सबसे शक्तिशाली महिला करार दिया गया है।

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Mon, 10 Nov 2014 05:38 AM (IST)Updated: Mon, 10 Nov 2014 05:42 AM (IST)
अरुंधती उद्योग जगत की सबसे सशक्त महिला

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) की मुखिया अरुंधती भट्टाचार्य को भारत में कारोबार जगत की सबसे शक्तिशाली महिला करार दिया गया है।

loksabha election banner

फॉच्र्यून पत्रिका ने 50 सर्वाधिक शक्तिशाली कारोबारी महिलाओं की सूची में आइसीआइसीआइ बैंक की चंदा कोचर को दूसरे और एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा को तीसरे पायदान पर रखा है। सूची में कम से कम आठ नए नाम शामिल हुए हैं।

इसलिए मिला स्थान

भट्टाचार्य को पहला स्थान डूबे कर्जों के खिलाफ उनके अथक प्रयासों को देखते हुए मिला है। लगभग एक वर्ष पूर्व कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने परिसंपत्तियों की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ लागत में कटौती और बैंक में नई पूंजी लाने का काम किया है। यह भी महत्वपूर्ण है कि एसबीआइ के विदेश में 190 कार्यालय, 1.9 लाख करोड़ का बाजार पूंजीकरण और 2,22,033 कर्मचारी हैं।

हर क्षेत्र में प्रतिनिधित्व

ये शक्तिशाली महिलाएं बैंकिंग, वित्त, हेल्थकेयर, मीडिया, फैशन और मनोरंजन जैसे विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करती हैं। नए नामों में शहनाज गु्रप की संस्थापक शहनाज हुसैन, आइसीआइसीआइ होलसेल बैंकिंग की प्रेसीडेंट जरीन दारूवाला, आइएल एंड एफएस इंवेस्टमेंट मैनेजर्स की सीईओ और एक्जीक्यूटि डायरेक्टर अर्चना हिंगोरानी, मैनेजमेंट कंसेल्टेंट की स्वतंत्र निदेशक इरीना विट्टल, कलारी कैपिटल की एमडी वाणी कोला और जिपडायल की एमडी वलेरी वैगनर

शामिल हैं।

इनके भी हैं नाम

शीर्ष के अन्य दस नामों में एजेडबी पार्टनर्स की सह-संस्थापक जिया मोदी, टीएएफई की सीईओ मल्लिका श्रीनिवासन, केपजेमिनी इंडिया की सीईओ अरुणा जयंती, अपोलो हॉस्पिटल एंटरप्राइज की एमडी प्रीता रेड्डी, बायोकॉन की सीएमडी किरण मजूमदार शॉ और एचटी मीडिया की चेयरपर्सन शोभना भरतिया शामिल हैं। पत्रिका में कहा गया कि देश में व्यवसाय जगत की इन सबसे शक्तिशाली महिलाओं ने फिर दिखाया है कि लोग बदल सकते हैं, लेकिन विचारों की शक्ति नहीं।

पढ़े: फार्चून की ताकतवर लोगों की सूची में 4 भारतीय भी

नूई तीसरी सबसे शक्तिशाली कारोबारी महिला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.