Move to Jagran APP

SBI Small Account: बिना किसी दस्तावेज के भी खुलवा सकते हैं ये खाता, जानें क्या है प्रक्रिया

SBI Small Account खुलवाने के बाद आपको कोई मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 05:21 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 10:10 AM (IST)
SBI Small Account: बिना किसी दस्तावेज के भी खुलवा सकते हैं ये खाता, जानें क्या है प्रक्रिया
SBI Small Account: बिना किसी दस्तावेज के भी खुलवा सकते हैं ये खाता, जानें क्या है प्रक्रिया

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2014 में एक सर्कुलर के जरिए स्पष्ट किया था कि कोई भी व्यक्ति बिना किसी दस्तावेज के स्मॉल बैंक अकाउंट खोलवा सकता है। केंद्रीय बैंक के मुताबिक कोई भी व्यक्ति सेल्फ एटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक के किसी सक्षम अधिकारी के सामने हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान देकर Small Bank Account के लिए अप्लाई कर सकता है। देश के अधिक-से-अधिक लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए केवाईसी नियमों में इस तरह की ढील दी गई है। देश का सबसे बड़ा बैंक SBI भी अपने ग्राहकों के लिए Small Bank Account की पेशकश करता है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक 18 से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति SBI का बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट स्मॉल अकाउंट या एसबीआई स्मॉल अकाउंट खुलवा सकता है।  

loksabha election banner

आइए जानते हैं SBI Small Account से जुड़ी कुछ प्रमुख बातेंः

  • SBI Small Account खुलवाने के बाद आपको कोई मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है।
  • आप अपने अकाउंट में एक बार में अधिकतम 50,000 रुपये तक रख सकते हैं। इस बैंक अकाउंट के जरिए एक साल में अधिकतम 1 लाख रुपये तक की लेनदेन की जा सकती है। अगर आपके अकाउंट में जमा राशि 50,000 रुपये से अधिक होती है या एक साल में एक लाख रुपये से अधिक की लेनदेन होती है तो केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने तक आप किसी तरह की लेनदेन नहीं कर पाएंगे।
  • जिन लोगों के भी SBI Small Account हैं, वे एक माह में अधिकतम चार बार पैसे निकाल सकते हैं। ये निकासी आरटीजीएस, एनईएफटी, ऑनलाइन ट्रांसफर सहित किसी भी चार तरीके से हो सकते हैं। आप एक महीने में 10,000 रुपये से अधिक की राशि नहीं निकाल सकते हैं।

(यह भी पढ़ेंः EPF Withdrawal: ऑनलाइन पीएफ निकालना है बहुत आसान, जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस)

  • SBI अपने Small Account Holders को बिना किसी शुल्क के बेसिक रुपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड उपलब्ध कराता है।
  • SBI Small Account शुरुआत में 12 महीने के लिए खुलता है। उसके बाद अगर खाताधारक इस बात का साक्ष्य उपलब्ध कराता है कि उसने खाता खुलवाने के 12 माह के भीतर किसी भी आधिकारिक दस्तावेज के लिए अप्लाई किया है तो उसका अकाउंट अगले महीने तक सक्रिय रह सकता है। अगर कोई व्यक्ति खाता खुलवाने के 24 माह के भीतर कोई दस्तावेज जमा नहीं कराता है तो उसे किसी तरह की लेनदेन की इजाजत नहीं दी जाएगी।
  • केवाईसी दस्तावेज जमा करने के बाद आप अपने स्मॉल अकाउंट को रेगुलर सेविंग अकाउंट में कंवर्ट करवा सकते हैं।
  • SBI रेगुलर सेविंग अकाउंट पर दी जाने वाली दर से Small Account पर भी ब्याज देता है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.