नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक सबसे ज्यादा लोकप्रिय इंवेस्टमेंट प्रोडक्ट है। पीपीए अकाउंट के जरिए टैक्सपेयर एक वित्त वर्ष में निवेश के साथ टैक्स में बचत कर सकते हैं। आज के समय में पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैकं में जाने की जरूरत नहीं बल्कि आज के समय में आप ऑनलाइन भी इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) जैसे टॉप बैंक ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सुविधा देते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि एसबीआई और पीएनबी में पीपीएफ अकाउंट खोलने का प्रोसेस पूरा ऑनलाइन नहीं है, बल्कि ग्राहक को ऑनलाइन प्रोसेस के बाद ब्रांच में जाकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी जमा करना जरूरी है, जबकि एचडीएफसी बैंक से पीपीएफ अकाउंट खोलने का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन है। यहां हम आपको पीपीएफ अकाउंट ऑनलाइन खोलने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं:

ये भी पढ़ें: इन 5 बचत योजनाओं में मिलता है आकर्षक ब्याज, साथ ही टैक्स सेविंग का लाभ

भारतीय स्टेट बैंक

1. आप ऑनलाइन एसबीआई की वेबसाइट में जाएं और अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें

2. अब 'रिक्वेस्ट एंड इंक्वायरी' ऑप्शन के तहत 'न्यू पीपीएफ अकाउंट' पर क्लिक करें। यहां आप अपने सेविंग अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं।

3. अगर आप किसी माइनर के नाम से पीपीएफ अकाउंट नहीं खोलना चाहते हैं तो बॉक्स को अनचेक करें और अपनी होम ब्रांच के 5 अंकों का कोड डालें जहां आप पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहते हैं।

4. अगर आपको ब्रांच कोड नहीं पता है तो इसके लिए आप ब्रांच लोकेटर पर क्लिक कर सकते हैं।

5. अब ड्रॉप डाउन लिस्ट से उस बैंक ब्रांच का नाम चुनिए।

6. नॉमिनेशन डीटेल दर्ज करें। डीटेल वेरिफाई होने के बाद 'प्रोसीड' पर क्लिक करें।

7. प्रोसेस पूरा होने के बाद पीपीएफ अकाउंट नंबर नेट बैंकिंग पोर्टल पर दिख जाएगी।

पंजाब नेशनल बैंक

1. पीएनबी की वेबसाइट पर जाएं और अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें।

2. अब 'माय शॉर्ट-कट' ऑप्शन पर जाएं और पीपीएफ अकाउंट टैब पर क्लिक करें और फिर 'ऑपन ए पीपीएफ अकाउंट' पर क्लिक करें।

3. खोले गए पेज पर ड्रॉप-डाउन मेनू से सेल्फ अकाउंट या माइनर अकाउंट चुनें। पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए जानकारी दर्ज करें। अब ड्रॉप-डाउन लिस्ट से ऑथोराइज्ड बैंक ब्रांच का नाम चुनें। अब 'सबमिट' टैब पर क्लिक करें।

4. 'रिक्वेस्ट फॉर कंफर्मेशन' टैब पेज पर दिखाई देगा। अपना ट्रांजेक्शन पासवर्ड दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।

5. एक रेफरेंस नंबर जनरेट होगा। आपको 7 दिनों के अंदर एक फिजिकल फॉर्म डीटेल भर कर बैंक जमा करना होगा, ऐसा नहीं करने पर प्रोसेस पूरा नहीं होगा।

6. अब पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करें जिसे आपने ऑनलाइन भरा है उसका एक प्रिंट-आउट लें और रेफरेंस संख्या दर्ज करें। इस फॉर्म को केवाईसी डॉक्यूमेंट्स के साथ उस ऑथोराइज्ड बैंक ब्रांच में जमा करें जिसे आपने पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए चुना है।

ये भी पढ़ें: न्यूनतम बैलेंस नहीं रखा तो लगेगी पेनल्टी, जानें SBI, PNB और ICICI Bank के नियम

एचडीएफसी बैंक

1. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाएं और लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।

2. अकाउंट सेक्शन के तहत 'पब्लिक प्रॉविडेंट फंड' पर क्लिक करें।

3. खुले पेज पर अपने बैंक की जानकारी, नॉमिनी डीटेल दर्ज करें। पेज पर दिखाई गई जानकारी को वेरीफाई करें और उस अमाउंट को दर्ज करें जिसे आपको जमा करना है।

4. तुरंत पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपके पास ओटीपी आएगा, जिसके लिए आपको पास एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए। इस ओटीपी का उपयोग ई-साइन या ई-ऑथराइज करने के लिए किया जाएगा।

5. डीटेल को वेरिफाई करने के बाद पीपीएफ अकाउंट बनाया जाएगा। आप अपने सेविंग अकाउंट से पीपीएफ अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप