Move to Jagran APP

SBI, PNB, HDFC और Kotak बैंक को घर बुलाना है? ये हैं डोरस्टेप बैंकिंग के चार्ज

कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा पैन-इंडिया आधार पर COVID-19 लॉकडाउन के कारण लोगों की आवाजाही पर सख्त प्रतिबंध वाले क्षेत्रों में सेवा प्रभावित होंगी। हालांकि देश में कामकाज वापस पटरी पर लौटा है ऐसे में कई बैंक डोरस्टेप सर्विस दे रहे हैं।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 02:59 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 07:06 AM (IST)
SBI, PNB, HDFC और Kotak बैंक को घर बुलाना है? ये हैं डोरस्टेप बैंकिंग के चार्ज
देश में कामकाज वापस पटरी पर लौटा है, ऐसे में कई बैंक डोरस्टेप सर्विस दे रहे हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क । कई बैंक अपने ग्राहकों को, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों और दिव्यांगों ग्राहकों को घर-घर बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अगर आपको पता करना है कि आपके बैंक की होम ब्रांच घर-घर बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रही है या नहीं, तो आप बैंक की वेबसाइट से या कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके पता कर सकते हैं। इसके साथ ही यह भी चेक कर लें कि कोरोना के कारण बैंक ने डोरस्टेप सर्विस बंद तो नहीं कर दी। क्योंकि, कोराना ने कई तरह की सेवाओं पर असर डाला है।

loksabha election banner

ICICI बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि कोविड-19 के कारण उसकी डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं हैं। वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "पैन-इंडिया आधार पर COVID-19 लॉकडाउन के कारण लोगों की आवाजाही पर सख्त प्रतिबंध वाले क्षेत्रों में सेवा प्रभावित होंगी।" हालांकि, देश में कामकाज वापस पटरी पर लौटा है, ऐसे में कई बैंक डोरस्टेप सर्विस दे रहे हैं। तो चलिए आज इस सर्विस के लिए बैंकों द्वारा लिए जाने वाले चार्ज के बारे में जान लेते हैं।

एसबीआई (SBI)

एसबीआई ग्राहक होम ब्रांच में डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के लिए अनुरोध कर सकते हैं। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई प्रत्येक विजिट पर 60+ जीएसटी लेता है, जबकि वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपये+ जीएसटी लेता है। प्रत्येक लेनदेन में नकद निकासी और जमा की राशि प्रति दिन 20,000 रुपये तक सीमित है।

पीएनबी (PNB)

70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, साथ ही अन्य जो दिव्यांग या कमजोर हैं, वह पीएनबी डोरस्टेप बैंकिंग सेवा सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यह सेवा बैंक की ब्रांच के 5km (शहरी इलाकों में) और 2km (ग्रामीण क्षेत्र में) के दायरे में दी जाएगी। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए पीएनबी 60 रुपये + जीएसटी चार्ज करेगा और वित्तीय लेनदेन के लिए यह 100 रुपये + जीएसटी है।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिक अपने पंजीकृत फोन नंबर से एचडीएफसी फोन बैंकिंग सेवा डायल करके घर-घर सेवा का लाभ उठा सकते हैं। प्रति निकासी अधिकतम नकद वितरण सीमा 25,000 रुपये और न्यूनतम राशि 5 हजार रुपये होगी। कैश पिक-अप और डिलीवरी के लिए, HDFC बैंक 200 रुपये प्लस GST लेता है।

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)

60 साल या उससे ज्यादा की उम्र के बुजुर्ग इसका लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा दिव्यांग लोग भी डोरस्टेप सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, बैंक की बेवसाइट पर हमें इसे जुड़े चार्जेज की जानकारी नहीं मिली। लेकिन, आप अपनी ब्रांच को फोन करके इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.