नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चुनिंदा शहरों में 'योनो' शाखाएं शुरू की हैं, अपने ग्राहकों के बीच डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। SBI ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। योनो बैंक का डिजिटल बैंकिंग ऐप है। बैंक की ओर से कहा गया है कि उसने अपने पायलट के हिस्से के रूप में नवी मुंबई, इंदौर और गुरुग्राम में योनो शाखाएं लॉन्च की हैं।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश ने कहा, 'हमें विश्वास है कि योनो शाखा ग्राहकों को सभी बैंकिंग सेवाओं का आनंद लेने के लिए डिजिटल बैंकिंग को अपनाने में सक्षम और सशक्त बनाएगी।'

सेल्फ सर्विस जोन क्षेत्र के माध्यम से ग्राहक शाखा कर्मचारियों के आधार पर स्मार्ट चेक डिपॉजिट कियोस्क में चेक जमा कर सकते हैं, इसके अलावा नकद निकासी कर सकते हैं और पासबुक जमा कर सकते हैं, साथ ही प्रिंट की भी सुविधा है। योनो डाउनलोड करने वालों की संख्या 5.1 करोड़ है और 2.4 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) संपत्ति, जमा, शाखाओं, ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक है। SBI का होम लोन में लगभग 34% मार्केट शेयर और ऑटो लोन में 33% मार्केट शेयर है।

बैंक के पास भारत में 22,000 से अधिक शाखाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क है जिसमें 58,000 से अधिक के ATM/CDM नेटवर्क और 61,000 से अधिक के कुल BC आउटलेट हैं। इस बैंक के इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या 73.5 मिलियन है और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं 17 मिलियन के करीब हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, SBI के दुनिया भर में सभी बैंकों में फेसबुक और ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर हैं।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस