Move to Jagran APP

ALERT! SBI ग्राहक भूलकर भी ना करें ये काम, वरना अकाउंट हो जाएगा साफ; बैंक ने किया आगाह

SBI ने लोगों को एसबीआइ के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट http//www.onlinesbi.digital को लेकर भी सचेत किया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 06:58 PM (IST)
ALERT! SBI ग्राहक भूलकर भी ना करें ये काम, वरना अकाउंट हो जाएगा साफ; बैंक ने किया आगाह

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस संकट के बीच लोग अपने घरों में बंद हैं लेकिन साइबर अपराधी और धोखाधड़ी करने वाले आम आदमी की गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ करने के लिए रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल में अपने ग्राहकों को इस तरह की एक धोखाधड़ी को लेकर सचेत किया है। SBI ने एक ट्वीट कर कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले साइबर क्राइम के लिए नए तौर-तरीके निकाल रहे हैं। बैंक ने अपने ट्वीट में सचेत किया है कि फ्रॉड करने वाले लोग ग्राहकों को इस तरह के मैसेज भेज रहे हैं, जिसमें पासवर्ड या अकाउंट इंफॉर्मेशन अपडेट करने की बात कही होती है।

loksabha election banner

साथ ही एक लिंक भी होता है। बैंक के मुताबिक यह लिंक ओपन करते ही आप बैंक के नेट बैंकिंग की तरह दिखने वाले पेज पर चले जाते हैं। लोगों को लगता है कि उन्होंने सही पेज खोला है और अपने नेटबैंकिग के आइडी और पासवर्ड से लॉग-इन करने की भूल कर बैठते हैं। धोखाधड़ी करने वाले इसी का फायदा उठाकर लोगों के अकाउंट में जमा मेहनत की कमाई उड़ा लेते हैं। 

SBI ने कहा है कि अगर किसी को इस तरह का SMS मिला है तो उसे तुरंत डिलीट कर दे। बैंक ने अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि लिंक पर क्लिक ना करें और अपने लॉग-इन आइडी और पासवर्ड या किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी साझा ना करें। बैंक ने कहा है कि अगर उनकी नजर में ऐसी कोई बात आती है तो तत्काल इसकी सूचना इन दोनों इमेल आइडी epg.cms@sbi.co.in और phishing@sbi.co.in पर दें। बैंक ने लोगों को इस तरह के संदेश की सूचना सरकार की साइबर क्राइम शाखा देने का भी सुझाव दिया है। 

SBI ने लोगों को एसबीआइ के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट http://www.onlinesbi.digital को लेकर सचेत किया है। बैंक ने कहा है कि यह एक फर्जी वेबसाइट है। बैंक ने कहा है कि एसबीआइ के ग्राहकों को ऐसे संदेशों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, जो उन्हें इस वेबसाइट पर पासवर्ड और अकाउंट से जुड़े जानकारी अपडेट करने की बात कह रहे हों। 

इससे पहले बैंक ने लोगों को EMI टालने को लेकर हो रहे फ्रॉड के बारे में आगाह किया था। बैंक ने कहा था कि EMI का भुगतान टालने के लिए किसी भी तरह के कार्ड से जुड़ी जानकारी या ओटीपी की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.