नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार की ओर 2000 रुपये के नए नोट को बंद करने की अटकलों पर लगाम लगाते हुए वित्त राज्यमंत्री संतोष गंगवार का कहना है कि जल्द बाजार में 200 रुपये के नए नोट आंएगे। लेकिन 2000 रुपये के नोटों को बंद करने कोई खबर नहीं है। साथ ही उन्होंने एक साक्षात्कार में स्पष्ट किया है कि 2000 रुपये के नोटों की घटी छपाई के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक पुष्टी करेगा। इसपर जानकारी आरबीआई देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने 2000 रुपये के नोटों की छपाई को बंद कर दिया था। 26 जुलाई को संसद में विपक्ष ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से इस बात की पुष्टी करने को कहा था क्या सरकार 2000 रुपये के नोटों की भी नोटबंदी की तैयारी कर रही हैं या नहीं। जेटली ने इस बात पर टिप्पणी से मना कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक 200 रुपये का नोट बाजार में उपलब्ध नोटों के आकार का ही होगा इसकी वजह से देश भर के सवा दो लाख से ज्यादा एटीएम में नोट के खांचे को नयी शक्ल देने की जरूरत नहीं होगी। ध्यान रहे कि 500 और 2000 रुपये के नए नोट लाने के समय सभी एटीएम को चरणबद्ध तरीके से रिकैलिब्रेट किया गया जिससे तमाम एटीएम काफी समय तक चालू नहीं हो पाये। इससे लोगों को कुछ समय तक परेशानी का सामना करना पड़ा। लेकिन अब आगे ऐसी स्थिति नही रहेगी।

Posted By: Praveen Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस