Move to Jagran APP

Former FTX CEO Sam Bankman: सैम बैंकमैन-फ्राइड पर कसा शिकंजा, बहामास में गिरफ्तार हुए एफटीएक्स के पूर्व सीईओ

Former FTX CEO Sam Bankman क्रिप्टोकरेंसी किंग कहे जाने वाले पूर्व एफटीएक्स सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड को अमेरिकी अभियोजकों द्वारा आपराधिक आरोप लगाए जाने के बाद बहामास में गिरफ्तार किया गया है। उनको आज सफाई के लिए पेश किया जाएगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 13 Dec 2022 10:49 AM (IST)Updated: Tue, 13 Dec 2022 10:49 AM (IST)
Former FTX CEO Sam Bankman Fried arrested in the Bahamas

सैन फ्रांसिस्को, बिजनेस डेस्क। Former FTX CEO Sam Bankman: दिवालिया क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स के पूर्व सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड (एसबीएफ) को बहामास में गिरफ्तार कर लिया गया है। मंगलवार को यूएस हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी के समक्ष उनको ऑनलाइन गवाही देने के लिए पेश किया जाएगा। न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले (एसडीएनवाई) के अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने ट्विटर पर गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि एसडीएनवाई द्वारा दायर सीलबंद अभियोग के आधार पर बहामास के अधिकारियों ने अमेरिकी सरकार के अनुरोध पर एसबीएफ को गिरफ्तार किया।

loksabha election banner

बहामास के अटॉर्नी जनरल सेन रयान पिंडर केसी के एक बयान में कहा गया है कि सैम बैंकमैन-फ्राइड की गिरफ्तारी अमेरिका से मिले औपचारिक अनुरोध के बाद हुई, जहां उनके खिलाफ आपराधिक आरोप दायर किए गए हैं। उन्होंने बताया कि देश के प्रत्यर्पण अधिनियम के अनुसार उनके प्रत्यर्पण का अनुरोध भी स्वीकार किए जाने की संभावना है।

कानूनी शिकंजे में पूर्व क्रिप्टो बादशाह

अमेरिकी अभियोजक डेमियन विलियम्स ने एक बयान में कहा कि बहमियन अधिकारियों ने अमेरिकी सरकार के अनुरोध पर सैमुअल बैंकमैन-फ्राइड को न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले द्वारा दायर एक मुहरबंद अभियोग के आधार पर गिरफ्तार किया है। उधर क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के धराशाई होने के बाद यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे निवेशकों को उनकी भागीदारी के बारे में बताएं।

दिवालिया हुआ क्रिप्टो एक्सचेंज

एफटीएक्स ने पिछले महीने दिवालिया घोषित के लिए आवेदन किया था। जिसके बाद अग्रणी क्रिप्टो एक्सचेंज बिनेंस के साथ उसका संभावित विलय नहीं हो पाया। यूएस हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी क्रिप्टो एक्सचेंज के नाटकीय पतन की जांच कर रही है। इससे निवेशकों के अरबों रुपये डूब गए हैं। आपको बता दें कि एफटीएक्स का मूल्यांकन बैंकमैन-फ्राइड द्वारा नियंत्रित ट्रेडिंग कंपनी एफटीएक्स और अल्मेडा के बीच संबंधों पर 2 नवंबर की रिपोर्ट के बाद कोलैप्स कर गया था। एफटीटी की कीमत नवंबर की शुरुआत में बुरी तरह गिर गई।

सैमुअल बैंकमैन-फ्राइड ने इस मामले में पूछताछ की कानूनी अवहेलना की थी। जिसके बाद से वह एजेंसियों के निशाने पर थे।

ये भी पढ़ें-

FTX के दिवालिया होने से मिला क्रिप्टो निवेशकों को सबक, ऐसी फ्राड स्कीमों से सावधान रहने की जरूरत

FTX: कैसे ताश के महल की तरह ढह गया दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.