Move to Jagran APP

समय के साथ पुरुषों महिलाओं के वेतन में बढ़ जाता है अंतर

भारतीय आइटी उद्योग में पुरुषों और महिलाओं के वेतन के बीच समय के साथ अंतर बढ़ता जाता है। बावजूद इसके कि दोनों एक साथ समान पद और वेतन से नौकरी शुरू करते हैं। एक अध्ययन में यह बात कही गई है।

By Anjani ChoudharyEdited By: Published: Sun, 12 Oct 2014 10:18 PM (IST)Updated: Sun, 12 Oct 2014 10:18 PM (IST)
समय के साथ पुरुषों महिलाओं के वेतन में बढ़ जाता है अंतर

नई दिल्ली। भारतीय आइटी उद्योग में पुरुषों और महिलाओं के वेतन के बीच समय के साथ अंतर बढ़ता जाता है। बावजूद इसके कि दोनों एक साथ समान पद और वेतन से नौकरी शुरू करते हैं। एक अध्ययन में यह बात कही गई है। यह ऐसे समय आया है जब हाल ही में महिलाओं की वेतनवृद्धि पर माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्य नडेला ने भूलवश दिए अपने बयान पर माफी मांगी थी। उन्होंने कहा था कि महिलाओं को वेतनवृद्धि के लिए नहीं कहना चाहिए। अलबत्ता उन्हें इसके लिए अच्छे कर्मो पर भरोसा रखना चाहिए।

loksabha election banner

अमेरिकी के कैटलिस्ट समूह की फर्म कैटलिस्ट इंडिया डब्ल्यूआरसी के अध्ययन के अनुसार भारतीय आइटी कंपनियों में वेतनवृद्धि के मामले में वक्त बीतने के साथ पुरुषों की तुलना में महिलाएं बहुत पीछे छूट जाती हैं। दोनों की 12 साल की नौकरी में यह अंतर करीब 3.8 लाख रुपये तक पहुंच जाता है। अध्ययन में कहा गया है कि फर्मो को इस अंतर को दूर करने के लिए अपनी ओर से आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

कैटलिस्ट इंडिया डब्ल्यूआरसी में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शचि इर्डे मानती हैं कि जो कुछ महिलाओं के लिए अच्छा है, वह पुरुषों, व्यवसाय, अर्थव्यवस्था और समाज के लिए भी अच्छा है। दुनिया भर में कई बड़ी कंपनियों को परामर्श देने वाली निलोफर मर्चेट ने कहा कि वेतन में समानता महत्वपूर्ण है। लेकिन, इससे भी महत्वपूर्ण ऐसे नियमों को तैयार करना है जहां महिलाओं को पुराने घिसे-पिटे पुरुष प्रधान नियमों के तहत काम न करना पड़े।

पढ़ें: ई-कॉमर्स सेक्टर में डेढ़ लाख नौकरियां

पढ़ें: अनुपस्थित सीएमओ समेत सात अधिकारियों का कटा वेतन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.