Move to Jagran APP

सेल ने किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ दैनिक हॉट मेटल उत्पादन

राउरकेला संयंत्र ने इससे पहले अपना सर्वश्रेष्ठ हॉट मेटल उत्पादन 12622 टन 8 जून 2018 को दर्ज किया था

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 09:46 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 06:00 AM (IST)
सेल ने किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ दैनिक हॉट मेटल उत्पादन
सेल ने किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ दैनिक हॉट मेटल उत्पादन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी सेल ने जानकारी दी है कि उसने 13 दिसंबर, 2018 को हॉट मेटल के उत्पादन में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने बताया, "सेल ने 55282 टन हॉट मेटल का उत्पादन कर एक दिन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज किया है।" गौरतलब है कि सेल ने इससे पहले अब तक का सबसे अच्छा उत्पादन 54786 टन इसी साल 24 नवंबर को हासिल किया था।

loksabha election banner

कंपनी नई इकाइयों से उत्पादन बढ़ा रही है और अपने तीन एकीकृत इस्पात संयंत्रों के नए ब्लास्ट फर्नेस– राउरकेला इस्पात संयंत्र के दुर्गा, इस्को इस्पात संयंत्र के कल्याणी और भिलाई इस्पात संयंत्र के महामाया के चालू होने के बाद से इनकी निर्धारित क्षमता के अनुरूप उत्पादन करने में लगी हुई है।

सेल के इस सर्वश्रेष्ठ हॉट मेटल उत्पादन के साथ ही, सेल के राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने भी 13 दिसंबर 2018 को 13051 टन हॉट मेटल का उत्पादन करके एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है। राउरकेला संयंत्र ने इससे पहले अपना सर्वश्रेष्ठ हॉट मेटल उत्पादन 12622 टन 8 जून 2018 को दर्ज किया था।

राउरकेला संयंत्र के इस रिकार्ड उत्पादन की सफलता में सेल के सबसे पहले ब्लास्ट फर्नेस #1 पार्वती (जिसे हाल ही में पुनर्निर्मित किया गया है) और नए ब्लास्ट फर्नेस #5 का महत्वपूर्ण योगदान है। सेल प्रेसिडेंट अनिल कुमार चौधरी नई इकाइयों से उत्पादन बढ़ाने पर लगातार जोर दे रहे हैं। सेल की विभिन्न इकाइयों और संयंत्रों में कार्मिकों से सीधे मुलाकात और संवाद के दौरान उन्होंने कार्मिकों से उत्पादन बढ़ाने और निर्धारित क्षमता को हासिल करने के लिए निरंतर प्रोत्साहित करते रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.