नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सोमवार के कारोबार में भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ है। शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 15 पैसे मजबूत होकर 69.99 के स्तर पर आ गया। दिन के 10 बजकर 28 मिनट पर रुपया डॉलर के मुकाबले 69.86 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 14 पैसे कमजोर होकर 70.14 के स्तर पर बंद हुआ था।

सोमवार के कारोबार में रुपये की मजबूती की वजह ग्रीनबैक का कमजोर होना, ताजा विदेशी निवेश और डोमेस्टिक इक्विटी की शानदार ओपनिंग रही है। साप्ताहिक आधार पर घरेलू करेंसी 78 पैसे मजबूत हुई है। फेडरल रिजर्व के चेयरमैन के फैसले के बाद अमेरिकी डॉलर अधिकांश एशियाई मुद्राओं के मुकाबले कमजोर हुआ है। अमेरिकी फेड का कहना है कि वो ब्याज दरों में बदलाव को लेकर किसी जल्दबाजी में नहीं है। वहीं फॉरेक्स ट्रेडर्स का कहना है कि ताजा विदेशी निवेश और दलाल स्ट्रीट पर सकारात्मक सेंटिमेंट ने भी लोकल यूनिट को मजबूत करने का काम किया है।

विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) कैपिटल मार्केट में शुद्ध खरीदार रहे हैं, जिन्होंने शुक्रवार को करीब 1,095.06 करोड़ रुपये मार्केट में डाले हैं। ये जानकारी प्रोविजनल डेटा के जरिए सामने आई है। आज के कारोबार में भी भारतीय शेयर बाजार ने तेज शुरुआत की है। दिन के करीब 11 बजे सेंसेक्स 300 अंकों के अधिक उछाल और निफ्टी 11,135 पर कारोबार करता देखा गया। इसी बीच ब्रेंट क्रूड फ्यूचर भी ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क पर 0.44 फीसद के उछाल के साथ 66.03 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप