नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। करीब चार माह के सूखे के बाद आज से IPO मार्केट में कुछ हलचल देखने को मिल सकती है। दरअसल, आज केमिकल मैन्युफैक्चरर कंपनी Rossari Biotech का करीब 500 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) खुुुला है। SBI Cards & Payment Services द्वारा मार्च के शुरुआती सप्ताह में लाए गए आईपीओ के बाद IPO मार्केट लगभग सूखा पड़ा था क्योंकि शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव की वजह से सेबी की ओर से हरी झंडी मिलने के बावजूद कई कंपनियों ने अपने इश्यू डेट को आगे के लिए टाल दिया। रोसारी बॉयोटेक ने आईपीओ से पहले प्रमुख निवेशकों से 149 करोड़ रुपये जुटाए हैं। 

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक उसने अबुधाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी, एचडीएफसी म्युचुअल फंड, एक्सिस म्युचुअल फंड, आईसीआसीआई प्रुडेंशियल म्युचुअल फंड, एसबीआई म्युचुअल फंड, सुंदरम म्युचुअल फंड, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और गोल्डमैन सैश इंडिया जैसे प्रमुख निवेशकों के जरिए 148.87 करोड़ रुपये जुटाए हैं। Rossari Biotech ने बताया है कि उसने 15 प्रमुख निवेशकों को 425 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 35,02,940 शेयर आवंटित किए हैं।  

(यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price Today: 12 दिन बाद बढ़ी डीजल की कीमत, जानें आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट)    

रोसारी बॉयोटेक के आईपीओ का आकार (Rossari Biotech IPO Size)

कंपनी इस आईपीओ के तहत 50 करोड़ नए शेयर जारी करेगी। वहीं, ऑफर फॉर सेल के जरिए कंपनी के प्रमोटर्स के 1,05,00,000 इक्विटी शेयर्स की बिक्री करेगी। कंपनी के इस आईपीओ का आकार करीब 496 करोड़ रुपये का है। 

रोसारी बॉयटेक आईपीओ प्राइस बैंड (Rossari Biotech IPO Price Band)

कंपनी ने इस आईपीओ के लिए 423-425 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की कीमत तय की है। इस पब्लिक ऑफर को 13 जुलाई से 15 जुलाई के बीच सब्सक्राइब किया जा सकता है। 

रोसारी बॉयोटेक आईपीओ लॉट साइज (Rossari Biotech IPO Lot Size)

अगर आप इस आईपीओ को सब्सक्राइब करना चाहते हैं तो आपको कम-से-कम 35 शेयरों के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसका मतलब यह है कि इस आईपीओ को सब्सक्राइब करने के लिए आपको कम-से-कम 14,805-14,875 रुपये का निवेश करना होगा। 

रोसारी बॉयोटेक में निवेश फायदे का सौदा है या नहीं?

Wealth Discovery के डायरेक्टर राहुल अग्रवाल के मुताबिक पिछले चार माह से कोई आईपीओ नहीं आया था। इस वजह से रोसारी बॉयोटेक के आईपीओ को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। बकौल अग्रवाल कंपनी के प्रोफाइल को देखा जाए तो इस आईपीओ में निवेश करने में कोई हर्ज नहीं है।

वहीं, सीएनआई रिसर्च के सीएमडी किशोर ओस्तवाल ने इस आईपीओ के संदर्भ में कहा कि आम निवेशकों को अगर दूसरे स्टॉक सस्ते में मिल रहे हैं तो उन्हें आईपीओ के पीछे दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। बकौल ओस्तवाल रिटेल इंवेस्टर अन्य स्टॉक्स में निवेश के जरिए ज्यादा कमाई कर सकते हैं।  

एक्सिस कैपिटल और ICICI Securities इन शेयरों की बिक्री के लिए मर्चेंट बैंक हैं। कंपनी के इक्विटी शेयरों की लिस्टिंग बीएसई और एनएसई पर होगी। कंपनी ने जानकारी दी है कि इस IPO के जरिए हासिल राशि का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने, कंपनी द्वारा लिए गए कर्ज के भुगतान और कंपनी से जुड़े अन्य सामान्य कार्यों के लिए किया जाएगा।  

कंपनी ने दिसंबर, 2019 में आईपीओ के लिए मसौदा दस्तावेज सेबी के समक्षा दाखिल किए थे। कंपनी को फरवरी में आईपीओ लाने की मंजूरी सेबी से मिली। 

Rossari Biotech कंपनी को जानिए

रोसारी बॉयोटेक विशेष तरह के रसायन बनाने वाली कंपनी है। कंपनी घरेलू एवं निजी जरूरतों, परफॉर्मेंस से संबंधित, टेक्सटाइल संबधित और पशुओं के हेल्थ एवं पोषण से जुड़े उत्पाद बनाती है। भारत के अलावा कंपनी वियतनाम, बांग्लादेश और मॉरीशस सहित 17 देशों में परिचालन करती है।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस