नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सोमवार की दोपहर मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री (आरआइएल) के शेयर रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। करीब 2.15 बजे कंपनी का शेयर 2.65 फीसद की बढ़त के साथ 1,235.70 पर कारोबार कर रहा है। कंपनी के शेयर्स में यह उछाल उस खबर के बाद देखने को मिला जिसमें कहा गया था कि चीन की प्रमुख रिटेलर अलीबाबा रिलायंस रिटेल के साथ एक मेगा रिटेल ज्वाइंट वेंचर के गठन के लिए शुरुआती स्तर की बातचीत कर रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में फ्लिपकार्ट और एमेजॉन के प्रभुत्व को चुनौती देने के उद्देश्य से इस वेंचर में 5 बिलियन डॉलर से ऊपर का निवेश हो सकता है। आईआईएफएल के एनालिस्ट हर्षवर्धन डोले ने बताया, "ज्वाइंट वेंचर पर रिपोर्ट निश्चित तौर पर स्टॉक को ऊपर लेकर जाएगी।" 

सूत्र के जरिए सामने आई जानकारी के मुताबिक, "अलीबाबा रिलायंस रिटेल में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी लेने के इच्छुक है, अनुमानित रुप से 50 फीसद, जिसके लिए अलीबाबा को 5 से 6 बिलियन का निवेश करना होगा। ऐसा भी हो सकता है कि अलीबाबा और रिलायंस रिटेल के बीच रणनीतिक संयुक्त उद्यम स्थापित हो जिसमें अलीबाबा के पास छोटी हिस्सेदारी हो।"

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड हाल ही में बाजार पूंजीकरण के आधार पर सबसे मूल्यवान कंपनी बनी थी। वहीं पिछले हफ्ते रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक नई उपलब्धि हासिल की, क्योंकि वह 6 साल बाद निफ्टी में सबसे ज्यादा वेटेज रखने वाली फर्म बन गई।

Posted By: Praveen Dwivedi