नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एफएमसीजी एंड डी सेक्टर में चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीने के अंदर 2.76 लाख रोजगार के नए मौके पैदा होने की संभावना है। रिटेल एंड फास्ट मूविंग गुड्स एंड ड्यूरेबल्स (FMCG&D) सेक्टर में विदेशी रिटेल दिग्गजों के आने के बाद यह संभावना जताई जा रही है।

अप्रैल-सितंबर 2019-20 के लिए टीमलीज सर्विसेज की द्विवार्षिक 'रोजगार आउटलुक' रिपोर्ट के अनुसार, खुदरा क्षेत्र में शुद्ध रोजगार में 2 फीसदी की वृद्धि होने वाली है। इसके परिणामस्वरूप इस क्षेत्र में करीब 1.66 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी, जबकि (FMCG/D) सेक्टर से 1.10 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी।

रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के (FMCG/D) सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरियां होंगी। यह शहर 27,560 नई नौकरियों के साथ सूची में शीर्ष पर रहेगा, और इसके बाद दूसरे स्थान पर बेंगलुरु में 22,770 नए रोजगार पैदा होंगे।
 

इस रिपोर्ट के अनुसार, विदेशी रिटेल दिग्गजों की एंट्री, क्षमता विस्तार और अधिग्रहण के साथ इन सेक्टर्स में जो तेजी देखी जा रही है, वह तेजी से नौकरियां बढ़ा रही हैं।

यह रिपोर्ट 19 सेक्टर्स व 14 भौगिलिक क्षेत्रों में भारत के 775 उद्यमों का सर्वे करके तैयार की गई है। साथ ही दुनिया भर के 85 व्यवसायों का भी सर्वे किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस