Move to Jagran APP

Reliance Foundation गुजरात के जामनगर में बना रहा 1,000 बेड का कोविड सेंटर, फ्री में होगा मरीजों का इलाज

COVID-19 रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने ऐलान किया है कि वह गुजरात के जामनगर में ऑक्सीजन सप्लाई के साथ 1000 बेड वाला कोविड-19 अस्पताल बना रहा है। इस अस्पताल में मरीजों को मुफ्त में इलाज की सुविधाएं मिलेंगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 09:29 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 07:37 AM (IST)
Reliance Foundation गुजरात के जामनगर में बना रहा 1,000 बेड का कोविड सेंटर, फ्री में होगा मरीजों का इलाज
मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोविड-19 की दूसरी लहर से पूरे देश के मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काफी अधिक असर देखने को मिला है। लेकिन इसी बीच सरकार के साथ-साथ कई प्राइवेट कंपनियां और गैर-सरकारी संगठन कोविड से संक्रमित मरीजों के उपचार से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं। इसी बीच रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने ऐलान किया है कि वह गुजरात के जामनगर में ऑक्सीजन सप्लाई के साथ 1,000 बेड वाला कोविड-19 अस्पताल बना रहा है। फाउंडेशन ने बताया है कि इस अस्पताल में मरीजों को मुफ्त में इलाज की सुविधाएं मिलेंगी। 

loksabha election banner

फाउंडेशन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एक सप्ताह के भीतर जामनगर में गवर्नमेंट डेंटल कॉलेस एंड हॉस्पिटल परिसर में 400 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर की स्थापना की जाएगी। उसके बाद अगले दो सप्ताह में जामनगर में ही 600 बिस्तरों का केंद्र बनाया जाएगा।

रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरपर्सन नीता एम अंबानी ने कहा, ''भारत कोविड की दूसरी लहर से जूझ रहा है। हम हरसंभव मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हेल्थकेयर से जुड़ी अतिरिक्त फैसिलिटी वक्त की जरूरत है।''

उन्होंने कहा, ''रिलायंस फाउंडेशन जामनगर में कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन के साथ 1000 बेड का अस्पताल बना रहा है। अगले एक सप्ताह में 400 बेड का पहला चरण तैयार हो जाएगा। उससे अगले एक सप्ताह में अन्य 600 बेड तैयार हो जाएंगे। अस्पताल मुफ्त में गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध कराएगा।''

ऑफिशियल आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में 5,24,725 एक्टिव मामले हैं। इस संक्रमण की वजह से अब तक 6,656 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में ग्रुप प्रेसिडेंट धनराज नथवानी ने कहा कि सभी जरूरी मैनपावर, मेडिकल सपोर्ट, इक्विपमेंट और अन्य डिस्पोजेबल आइटम रिलायंस द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। 

राज्य सरकार अस्पताल में पर्याप्त संख्या में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ की उपलब्ध सुनिश्चित करने के लिए समन्वय करेगी। अस्पताल से जामनगर, द्वारका, पोरबंदर और सौराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों के मरीजों को राहत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.