Move to Jagran APP

Reliance AGM में मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, Jio के बाद अब इको फ्रेंडली ऊर्जा बिजनेस करेगी कंपनी

मुकेश अंबानी ने कहा कि 5 साल पहले Jio की शुरुआत हुई थी और अब वक्‍त आ गया है Reliance को वैश्विक कंपनी बनाया जाए। मुकेश ने कहा कि जामनगर में 5000 एकड़ में Dhirubhai Ambani Green Energy Giga Complex पर काम शुरू हो चुका है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 07:20 AM (IST)
Reliance AGM में मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, Jio के बाद अब इको फ्रेंडली ऊर्जा बिजनेस करेगी कंपनी
Jio के बाद अब इको फ्रेंडली ऊर्जा कारोबार में उतरेगी Reliance। (Pti)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Reliance Industries की 44वीं AGM (Annual general meeting) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एक और नए कारोबार के श्रीगणेश का ऐलान किया है। कंपनी अब Eco Friendly Green Energy के कारोबार में हाथ आजमाएगी। इस कारोबार पर 3 साल में 60 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि 5 साल पहले Jio की शुरुआत हुई थी और अब वक्‍त आ गया है Reliance को वैश्विक कंपनी बनाया जाए। मुकेश ने कहा कि जामनगर में 5000 एकड़ में Dhirubhai Ambani Green Energy Giga Complex पर काम शुरू हो चुका है। यह दुनिया में बड़ी एकीकृत Renewable energy मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट होगी।

loksabha election banner

सिलसिलेवार रूप में जानिए क्या हुए दूसरे बड़े ऐलान

  • मुझे इस बात की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि Google और Jio टीमों ने संयुक्त रूप से मिलकर ब्रेकथ्रू स्मार्टफोन JIOPHONE NEXT का विकास किया है। यह सभी फीचर्स वाला स्मार्टफोन है जो Google और Jio के सभी Applications को सपोर्ट करता हैः मुकेश अंबानी

  • कोविड-19 के बावजूद RelianceJio ने ठोस प्रदर्शन का अपना ट्रैक रिकॉर्ड कायम रखा है। चीन के बाहर Reliance Jio किसी भी एक देश में 40 करोड़ से ज्यादा मोबाइल सब्सक्राइबर वाला टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया हैः मुकेश अंबानी
  • हम अपने विरासत वाले कारोबार को टिकाऊ, सर्कुलर और कार्बन मुक्त कारोबार बनाएंगेः मुकेश अंबानीरिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने कहा कि रिलायंस न्यू मैटेरियल्स और ग्रीन केमिकल्स के लिए एक विजन भी विकसित कर रहा है। हम अपने हाइड्रोजन और सोलर इकोसिस्टम का समर्थन करने के लिए भारत के पहले विश्व स्तर के कार्बन फाइबर संयंत्र में रणनीतिक निवेश करके इसकी शुरुआत करेंगे।
  • हम इस इकोसिस्टम को और मजबूती देने के लिए दो अतिरिक्त डिविजन बनाएंगे। इनमें रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड कंस्ट्रक्शन डिविजन एवं रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट फाइनेंस डिविजन शामिल हैं: मुकेश अंबानी
  • मुकेश अंबानी ने कहा है कि नई पहलों के साथ रिलायंस गुजरात और भारत को विश्व के सोलर और हाइड्रोजन मैप पर लाकर रख देगा। हमारे सभी उत्पाद गर्व से ''मेड इन इंडिया, बाय इंडिया, फॉर इंडिया एंड फॉर द वर्ल्ड'' को प्रोक्लेम करेंगे।
  • हम इस इकोसिस्टम को और मजबूती देने के लिए दो अतिरिक्त डिविजन बनाएंगे। इनमें रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड कंस्ट्रक्शन डिविजन एवं रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट फाइनेंस डिविजन शामिल हैं: मुकेश अंबानी
  • मुकेश ने कहा कि जामनगर में 5000 एकड़ में Dhirubhai Ambani Green Energy Giga Complex पर काम शुरू हो चुका है। यह दुनिया में बड़ी एकीकृत Renewable energy मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट होगी। जामनगर हमेशा रिलायंस के बिजनेस की नींव रहा है और अब नए कारोबार की शुरुआत भी यहीं से हो रही है।
  • मुकेश ने कहा कि हम 4 Giga फैक्‍ट्री का निर्माण कर रहे हैं जो solar photovoltaic module factory, energy storage battery factory, electrolyser factory, fuel cell factory जैसे जरूरी उपकरण बनाएगी ताकि नई एनर्जी का इकोसिस्‍टम तैयार हो सके। 3 साल में इस कारोबार पर 60 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। 
  • हम वैल्यू चेन, पार्टनरशिप और फ्यूचर टेक्नोलॉजी के लिए 15,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेंगे। इस तरह न्यू एनर्जी बिजनेस में तीन साल में हमारा कुल निवेश 75,000 करोड़ रुपये हो जाएगाः मुकेश अंबानी
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि नए बिजनेस के लिए विश्वस्तरीय प्रतिभा सबसे महत्वपूर्ण संसाधन होगा। हम लोगों ने पूरी दुनिया के सबसे अच्छी प्रतिभाओं को आकर्षित करना शुरू कर दिया है। हमने दुनिया के कुछ सबसे अधिक प्रतिभाशाली लोगों के साथ रिलायंस न्यू एनर्जी काउंसिल की स्थापना की है।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने हमेशा ग्रो करने वाले बिजनेस पर फोकस किया है। रिलायंस अपने ऊर्जा के नए कारोबार को वैश्विक बनाएगी। 2016 में हमने Jio की शुरुआत की थी। अब 2021 में हम नया ऊर्जा कारोबार शुरू कर रहे हैं। यह देश के ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने की मुहिम का हिस्‍सा है।
  • रिलायंस ने गूगल के साथ JioPhone Next का किया विकास, इसे भारत के लिए विकास किया गया है, अंबानी ने दावा किया कि यह बहुत ही किफायती फोन होगा। JioPhone Next 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी से उपलब्ध होगा।
  • भारत का जीडीपी पर कैपिटा 2,000 डॉलर है जबकि दुनियाभर का औसत 12,000 डॉलर का है। भारत में बिजली की खपत शेष दुनिया के मुकाबले महज एक तिहाई है। यह धन असमानता और ऊर्जा असमानता अस्वीकार्य हैः मुकेश अंबानी
  • आज मैं तीन चीजें कह रहा हूं। दुनिया के सबसे बड़े एनर्जी मार्केट्स में से एक के तौर पर भारत वैश्विक ऊर्जा जगत में बड़े बदलाव में अग्रणी भूमिका निभाएगाः मुकेश अंबानी
  • रिलायंस चेयरमैन ने कहा कि मैंने ऐलान किया था कि 2035 तक हम नेट कार्बन जीरो हो जाएंगे। इसके लिए मैं आगे की रणनीति आज पेश कर रहा हूं। साथ ही इस पर अमल शुरू हो जाएगा।

    दुनिया का नई ऊर्जा को तलाशने के मुद्दे पर अब काम करने की जरूरत है। कार्बन न्‍यूट्रल से काम नहीं चलेगा। हमें उत्‍सर्जन कम करने पर ध्‍यान देना होगा।

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि Saudi Aramco के चेयरमैन यासिर अल रुमायान का Reliance Industries के बोर्ड में स्‍वागत है। वह Independent director होंगे। उनका बोर्ड में आना रिलायंस के अंतरराष्‍ट्रीयकरण का परिचायक है।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने KG6 बेसिन में उत्‍पादन शुरू कर दिया है। हमारा JV दो से तीन गहरे Gas project उत्‍पादन के लिए ला रहा है। इससे कैपिटल कॉस्‍ट बचाने का नया बेंचमार्क स्‍थापित हुआ है।
  • इस महामारी के दौरान भी दोनों पक्षों की ओर से निरंतर जुड़ाव और संकल्प, सऊदी अरामको और रिलायंस के बीच मजबूत संबंधों को दिखाता है। मुझे उम्मीद है कि इस साल हमारी साझेदारी को तेजी से औपचारिक रूप दिया जाएगा: मुकेश अंबानी
  • मुकेश अंबानी के मुताबिक इतनी पूंजी का आना दर्शाता है कि वैश्विक स्‍तर पर किस तरह RIL में निवेशकों का भरोसा है।
  • कंपनी ने 21,044 करोड़ रुपये का कस्टम एवं एक्साइज टैक्स, 85,306 करोड़ रुपये जीएसटी व वैट और 3,213 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स दिया है।
  • RIL चेयरमैन ने कहा कि रिलायंस शेयरधारकों को सबसे बड़ा और सफल Rights issue देने वाली पहली कंपनी है।
  • अंबानी ने कहा कि हमारे रिटेल शेयरधारकों ने 1 साल में 4 गुना रिटर्न कमाया है।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इस साल के दौरान 37.9 मिलियन सब्सक्राइबर जोड़े हैं। हम अपने नेटवर्क पर 425 मिलियन कंज्यूमर को सर्व कर रहे हैं। 22 में से 19 सर्किल में रेवेन्यू के लिहाज से हम मार्केट लीडर हैं: मुकेश अंबानी
  • अंबानी ने बताया कि RIL ने 44.4 अरब डॉलर जुटाए हैं। 1 साल में शायद ही किसी कंपनी ने इतनी पूंजी जुटाई है।
  • भारत के सबसे बड़े एंटरप्राइज के तौर पर भारत की इकोनॉमी में RIL का अंशदान अद्वितीय रहा है। भारत के कुल वस्तु निर्यात में कंपनी की हिस्सेदारी 6.8 फीसद रही है। कंपनी ने 75,000 नए रोजगार का सृजन किया है।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि RIL का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। Consolidated revenue 540,000 करोड़ रुपए रहा है जबकि consolidated EBITDA 98,000 करोड़ रुपए।
  • RIL का मिशन वैक्सीन सुरक्षा भारत में किसी भी कॉरपोरेट का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव है। इस अभियान के तहत रिटायर कर्मचारियों, पार्टनर कंपनी के कर्मचारियों एवं उनके परिवारों सहित 20 लाख लोगों को बिना किसी शुल्क के वैक्सीन लगायी जाएगीः नीता अंबानी
  • रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने कोविड से मुकाबले के लिए पांच मिशन - मिशन ऑक्सीजन, मिशन कोविड इन्फ्रा, मिशन अन्न सेवा, मिशन इम्पलॉय केयर और मिशन वैक्सीन सुरक्षा चलाएं हैं: Nita Ambani
  • Nita Ambani ने कहा कि इस साल मार्च में महिला दिवस (Women’s Day) के दिन हमने महिलाओं के लिए 'Her Circle' नाम से डिजिटल प्लेटफॉर्म लांच किया है। यह एक समावेशी, सहयोगी (collaborative), इंटरैक्टिव और सामाजिक रूप से जागरूक करने वाला डिजिटल आंदोलन है।
  • Akash Ambani ने कहा कि रिलायंस फैमिली के सदस्यों ने यह सुनिश्चित किया कि हमारे देश की ईंधन से जुड़ी आपूर्ति में किसी तरह की बाधा ना आए, डिजिटल कनेक्टिविटी पर किसी तरह का असर ना पड़े, करोड़ों लोगों की रोजाना जरूरत की चीजों की पूर्ति सुरक्षित तरीके से हो। हम मानवता के लिए उनकी सेवा के प्रति कर्जदार हैं।
  • 2019 की सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने मार्च, 2021 तक कर्ज मुक्त होने के लिए आरआईएल के टेक्नोलॉजी वेंचर और ऑयल टू केमिकल बिजनेस की हिस्सेदारी बेचने की अपनी योजना का ऐलान किया था।
  • Isha Ambani ने कहा कि अगर हमारे दादा जी अगर आज जीवित होते तो वह गौरवांवित महसूस करते। वह हमेशा से रिलायंस को इस प्रकार का बनाना चाहते थे, जहां हर व्यक्ति जरूरत पड़ने पर हमारे समाज और देश की सेवा करे।
  • हम एक मानवीय संकट के बीच हैं। हमारे कई कर्मचारी और शेयरहोल्डर्स का कोविड-19 महामारी की वजह से निधन हो गया। हम उनके प्रति संवेदनाएं जाहिर करते हैं: मुकेश अंबानी
  • RIL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने निवेशकों और स्टेकहोल्डर्स को संबोधित करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि सभी स्टेकहोल्डर्स आज की बैठक में हिस्सा ले सकें, इसको लेकर सभी तरह के कदम उठाए गए हैं। कंपनी के सभी निदेशकों, CFOs, कंपनी सेक्रेटरी और प्रतिनिधि मीटिंग में मौजूद हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.