Move to Jagran APP

500 और 1000 के कितने नोट जमा हुए जल्द बताएगा आरबीआई, जमा नोटों का पुराना अनुमान हो सकता है गलत

गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया कि वह जल्द से जल्द बैंक और डाकघरों में जमा कराए गए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के सही आंकड़े जारी करेगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 05 Jan 2017 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2017 06:26 PM (IST)

नई दिल्ली। गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया कि वह जल्द से जल्द बैंक और डाकघरों में जमा कराए गए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के सही आंकड़े जारी करेगा। आरबीआई ने कहा है कि वह बैंकों के पास भौतिक रूप में पहुंचे पुराने नोटों का अमान्य की गई करेंसी से मिलान कर रहा है। इसके बाद ही जल्द से जल्द आंकड़े जारी किए जाएंगे।

loksabha election banner

रिजर्व बैंक ने एसबीएन (विशेषीकृत बैंक नोट) पर यह स्पष्टीकरण इन खबरों के बाद दिया है कि 30 दिसंबर तक बैंकों के पास 95 फीसदी से ज्यादा पुराने नोट वापस आ चुके हैं। यह पुराने नोट जमा कराने की अंतिम तारीख थी। रिजर्व बैंक का कहना है कि विभिन्न हिस्सों में जमा कराए गए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के बारे में अनुमान लगाए जा रहे हैं। हम इस बात को स्पष्ट करना चाहते हैं कि समय-समय पर हमने जो आंकड़े जारी किए हैं वे देशभर में बड़ी संख्या में करेंसी चेस्ट पर लेखा प्रविष्टियों पर आधारित हैं। चूंकि अब नोटबंदी के बाद पुराने नोट जमा कराने की समयसीमा खत्म हो गई है ऐसे में आंकड़ों का उपलब्ध पुराने नोटों के साथ मिलान किया जा रहा है ताकि संभावित लेखा गलतियों या दोहरी गिनती से बचा जा सके।

रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि उसने पहले ही यह प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके पूरा होने तक यह नहीं बताया जा सकता कि बैंकिंग प्रणाली में कितने पुराने नोट वापस आएं हैं। रिजर्व बैंक का कहना है कि उसने इस प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं हैं। जल्द ही इन आंकड़ों को जारी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.