Move to Jagran APP

बैंक खोजकर लौटाएंगे आपके पैसे, RBI शुरू करने जा रहा है 100 दिन का विशेष अभियान

RBI 100 Days 100 Pays Campaign आरबीआई ने 100 डेज 100 पे अभियान की घोषणा की है। इस अभियान में बैंक के अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स के बारे में पता लगाया जा सकता है साथ ही उस डिपॉजिट का निपटान भी किया जाएगा। जानिए क्या आपको भी बैंक पैसे वापस देगा?

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Mon, 22 May 2023 01:56 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2023 08:30 PM (IST)
बैंक खोजकर लौटाएंगे आपके पैसे, RBI शुरू करने जा रहा है 100 दिन का विशेष अभियान
Rbi start 100 days 100 pays campaign guidelines on unclaimed deposit

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 100 Days 100 Pays Campaign: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल महीने में ही मॉनेटरी पॉलिसी के एलान के साथ ही '100 डेज 100 पे' कैम्पेन का एलान किया था। अगर आपका भी कोई पुरान अकाउंट बंद है और उसमें कुछ पैसे पड़े हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

1 जून से सेविंग अकाउंट में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। आरबीआई ने इसके लिए '100 डेज 100 पे' कैम्पेन को शुरु किया है।

इस कैम्पेन में अनक्लेम्ड डिपॉजिट को लेकर बदलाव किया जाएगा। बैंक उन अनक्लेम्ड अमाउंट को सेटल करेगा, जो काफी टाइम से बैंक में पड़े हैं। यानी कि किसी व्यक्ति ने बैंक में पैसे जमा किए हैं, लेकिन उसके बाद क्लेम नहीं किया है तो ऐसे में आरबीआई ग्राहक को उनका अनक्लेम्ड डिपॉजिट वापस करेगी।

क्या है आरबीआई की गाइडलाइन?

आरबीआई के सर्कुलर के मुताबिक, वे खाताधारक जिन्होंने 10 साल से अपने सेविंग या करंट अकाउंट में किसी भी तरह का लेन-देन नहीं किया है, यानी जिनका अकाउंट डिएक्टिव है, अगर उनके अकाउंट में पैसे जमा हैं तो 1 जून 2023 से इन अकाउंट में मौजूद राशि का बैंक सेटलमेंट करेंगे।बैंक इन अमाउंट को वापस कर देंगे।

आरबीआई ने क्या कहा?

आरबीआई ने अपने इस कैम्पेन के बारे में कहा है कि इस तरह बैंकों में पड़ी बेनामी राशि को कम किया जाएगा। साथ ही जो राशि है, उसे मालिकों या फिर दावेदारों तक पहुंचाया जाएगा। ये राशि अनक्लेमड डिपॉजिट के प्रोसेस को पूरा करने के बाद ही दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

अगर आपका भी पैसा बैंक में पड़ा है और आपका अकाउंट इनएक्टिव है तो आप इस अभियान में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच या फिर अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको अपने डिपॉजिट को क्लेम करने के लिए फॉर्म भरकर और अपने सिग्नेचर के साथ जमा करना होगा। अकाउंट से रिलेटिड डॉक्यूमेंट जैसे पासबुक आदि जमा करने और बाकी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने अनक्लेम्ड डिपॉजिट अमाउंट के बारे में पता चल जाएगा।

कौन से डॉक्युमेंट लगेंगे?

आपको अपने अनक्लेम अमाउंट के लिए अकाउंट से रिलेटिड डॉक्युमेंट बैंक में जमा करवाना होगा। आप आवेदन फॉर्म के साथ इन डॉक्यूमेंट को अटैज करके बैंक को ई-मेल भी सकते हैं। आपको रिक्वेस्ट फॉर्म, अपने सिग्नेचर के साथ पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी (पासपोर्ट, वोटर आईडी, आधार कार्ड) जमा करवानी होगी।

बैंक में कितने अनक्लेम अमाउंट?

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश के अलग-अलग बैंकों में फरवरी 2023 तक 35,102 करोड़ रुपये पड़े हुए हैं। इस राशि के लिए किसी ने भी क्लेम नहीं किया है। आरबीआई ने अनक्लेम्ड डिपॉजिट का पता लगाने के लिए सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल भी शुरू किया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.