Move to Jagran APP

RBI ने माइक्रो फाइनेंस की सीमा 25 हजार बढाई, गांव-कस्बों में पहुंचेगा पहले से ज्यादा पैसा

रिजर्व बैंक ने 2010 में आंध्र प्रदेश के माइक्रो फाइनेंस संकट के बाद वाईएच मालेगम की अध्यक्षता में एक उप--समिति का गठन किया था।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 08:01 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 07:15 AM (IST)
RBI ने माइक्रो फाइनेंस की सीमा 25 हजार बढाई, गांव-कस्बों में पहुंचेगा पहले से ज्यादा पैसा
RBI ने माइक्रो फाइनेंस की सीमा 25 हजार बढाई, गांव-कस्बों में पहुंचेगा पहले से ज्यादा पैसा

मुंबई, एजेंसी। भारतीय रिजर्व बैंक ने सूक्ष्म वित्त संस्थानों (एमएफआई) के लिए कर्ज देने की सीमा मौजूदा 1 लाख रपए से 25 हजार ब़़ढाकर 1.25 लाख रपए कर दिया। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा के तहत यह फैसला किया। आरबीआई के इस कदम से ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों में कर्ज की उपलब्धता ब़़ढेगी। रिजर्व बैंक ने गैर--बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) या एमएफआई से लोन लेने वाले कर्जदारों के लिए घरेलू आय की पात्रता सीमा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मौजूदा एक लाख से ब़़ढाकर 1.60 लाख रपए और शहरी एवं कस्बाई इलाकों के लिए 1.25 लाख से ब़़ढाकर 2 लाख रपए कर दिया है। आरबीआई ने कहा कि इस बारे में जल्द विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।

loksabha election banner

माइक्रो फाइनेंस यूनिट्स के प्लेटफॉर्म एमएफआईएन के अध्यक्ष मनोज नांबियार ने इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा, 'यह अच्छा फैसला है। यह परिवारों की आय में 2015 से हुए बदलाव को दर्शाता है। इससे माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं के ग्राहक पहले से ज्यादा कर्ज ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि माइक्रो फाइनेंस संस्थाएं 5 करो़़ड से अधिक लोगों की मदद करके वित्तीय समावेश ब़़ढाने में महत्वपूर्ण योगदान कर रही हैं।

2011 से अलग श्रेणी

रिजर्व बैंक ने 2010 में आंध्र प्रदेश के माइक्रो फाइनेंस संकट के बाद वाईएच मालेगम की अध्यक्षता में एक उप--समिति का गठन किया था। इसे माइक्रो फाइनेंस सेक्टर के मसले और चुनौतियों का अध्ययन करने की जिम्मेदारी दी गई थी। उप--समिति के सुझावों के आधार पर ही एनबीएफसी--एमएफआई की अलग श्रेणी गठित की गई थी और दिसंबर 2011 में विस्तृत नियामकीय दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

भारतीय रुपए में लेनदेन को ब़ढावा

रिजर्व बैंक ने कहा कि वह भारतीय रपए में विदेशी लेन--देन, खास तौर पर ईसीबी (एक्सटर्नल कॉमर्शियल बारोइंग), ट्रेड क्रेडिट और निर्यात एवं आयात को प्रोत्साहित करने के कदम उठा रहा है। विदेश में रपए के बाजार के संबंध में रिजर्व बैंक ने उषषा थोराट समिति की रिपोर्ट के सुझावों का अध्ययन किया और उनमें से कुछ को स्वीकार कर लिया। इनमें घरेलू बैंकों को किसी भी समय अनिवासी भारतीयों को भारतीय खाते से बाहर घरेलू बिक्री टीम या विदेशी शाखाओं के जरिये विदेशी विनिमय की पेशकश शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.