Move to Jagran APP

एनपीए समस्या समाधान की तैयारी हुई तेज, RBI तैयार कर रहा है 40 डिफाल्टर्स की सूची

आरबीआई अन्य बैंकों के साथ मिलकर देश के बड़े 40 डिफॉल्टर्स की एक सूची तैयार कर रहा है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 07 May 2017 01:26 PM (IST)Updated: Sun, 07 May 2017 01:26 PM (IST)
एनपीए समस्या समाधान की तैयारी हुई तेज, RBI तैयार कर रहा है 40 डिफाल्टर्स की सूची
एनपीए समस्या समाधान की तैयारी हुई तेज, RBI तैयार कर रहा है 40 डिफाल्टर्स की सूची

नई दिल्ली (पीटीआई)। सरकार की ओर से ज्यादा अधिकार मिलने के बाद अब आरबीआई ने एनपीए से निपटने के लिए कार्यवाही तेज कर दी है। भारतीय रिजर्व बैंक अन्य बैंकों के साथ मिलकर 40 बड़े डिफॉल्टर्स की एक सूची तैयार कर रहा है। इससे पहले बीते शुक्रवार को सरकार ने एक अध्यादेश लाकर आरबीआई को इस संबंध में और अधिकार दे दिए थे। यह जानकारी केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दी है।

loksabha election banner

क्या कहा वित्त मंत्री ने:

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, “आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर एक सूची बना रहा है। आरबीआई को यह अधिकार दिया गया है कि वह कर्जदारों से ऋण वसूली के लिए दीवालिया प्रक्रिया शुरू करे और बैंकों की ओर से कर्ज की वसूली के लिए रास्ता सुझाने और सहयोग देने के लिए समिति गठित करे।”

जेटली ने कहा कि फंसे कर्ज की वसूली के लिए यह एक नया प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने ध्यान दिलाया कि यही एक क्षेत्र है, जो उनसे संभल नहीं रहा है। हालांकि वे इसे पटरी पर लाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि यह समस्या हालांकि शीर्ष 20-30-40 खातों में है। उन्होंने कहा, 'या तो इन लोगों को साझेदारी में संयुक्त उद्यम लगाना चाहिए या फिर प्रबंधन में बदलाव लाना चाहिए।'

यह भी पढ़ें: आरबीआई को मिली भारत के सबसे बड़े बैंकिंग क्लीन-अप की मंजूरी, ये 4 चीजें आपको जाननी चाहिए
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.