Move to Jagran APP

RBI अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च कर सकता है डिजिटल करेंसी से जुड़ा पायलट प्रोजेक्ट, क्रिप्टोकरेंसी की तरह ही हो सकेगा इस्तेमाल

RBI अगले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अपनी डिजिटल करेंसी को लॉन्च कर सकती है। State Bank of India(SBI) के बैंकिंग और आर्थिक सम्मेलन कार्यक्रम में बयान देते हुए RBI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 05:46 PM (IST)
RBI अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च कर सकता है डिजिटल करेंसी से जुड़ा पायलट प्रोजेक्ट, क्रिप्टोकरेंसी की तरह ही हो सकेगा इस्तेमाल
RBI अगले वर्ष की पहली तिमाही में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अपनी डिजिटल करेंसी को लॉन्च कर सकती है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Reserve Bank Of India(RBI) अगले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अपनी डिजिटल करेंसी को लॉन्च कर सकती है। State Bank of India(SBI) के बैंकिंग और आर्थिक सम्मेलन कार्यक्रम में बयान देते हुए RBI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही। RBI के भुगतान और निपटान विभाग के मुख्य महाप्रबंधक पी. वासुदेवन ने इस बारे में बयान देते हुए यह कहा कि, "मुझे लगता है कि कुछ लोगों की तरफ से यह कहा जा रहा था कि, कम से कम अगले साल की पहली तिमाही तक डिजिटल करेंसी को लेकर एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया जा सकता है। हम अगले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही तक डिजिटल करेंसी से जुड़े पायलट प्रोजेक्ट को लॉन्च करने को लेकर काफी उत्साहित हैं।"

loksabha election banner

भारत के केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी की जाने वाली यह डिजिटल करेंसी, या CBDCs मूल रूप से भारत के लिए फिएट मुद्राओं का एक डिजिटल संस्करण हैं। भारत के लिए यह घरेलू मुद्रा रुपये के तौर पर ही इस्तेमाल की जाएगी। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बयान देते हुए यह कहा था कि, "दिसंबर तक CBDC के सॉफ्ट लॉन्च की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन RBI द्वारा अभी तक इसके लॉन्च होने की कोई भी आधिकारिक समय सीमा नहीं बताई गई है।"

इसके लॉन्चिंग के बारे में बयान देते हुए वासुदेवन ने कहा कि, "हम इसे लॉन्च करने पर काम कर रहे हैं और हम CBDC से संबंधित विभिन्न मुद्दों और बारीकियों को देख रहे हैं। यह नहीं कहा जा सकता है कि कल से ही CBDC की आदत हो सकती है। इसे लॉन्च करने की भूमिका इस पर निर्भर करती है कि इसे कैसे लागू किया जाता है। हम इसे लॉन्च करने को लेकर कोई भी जल्दीबाजी नहीं दिखाना चाहते हैं। RBI के द्वारा CBDC से जुड़े हर पहलुओं की जांच की जा रही है। इसमें रिटेल वेरिफिकेशन और डिस्ट्रीब्यूशन चैनल जैसे क्षेत्र भी शामिल हैं।"

Reserve Bank Of India के CGM ने बयान देते हुए यह कहा कि, "केंद्रीय बैंक यह भी जांच कर रहा है कि क्या बिचौलियों को पूरी तरह से दरकिनार किया जा सकता है। साथ ही RBI इसे डिस्सेंट्रलाइज या सेमीसेंट्रलाइज तकनीक पर लॉन्च करने के बारे में विचार कर रही है। इससे पहले RBI कई बार क्रिप्टोकरेंसी पर अपनी चिंता जाहिर कर चुका है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.