Move to Jagran APP

RBI ने PMC Bank पर लगाई पाबंदी, खाताधारक नहीं निकाल पाएंगे एक दिन में 1000 से ज्‍यादा

RBI ने मंगलवार को अपने ऑर्डर में कहा है कि PMC Bank के जमाकर्ता अपने सेविंग बैंक अकाउंट करेंट बैंक अकाउंट या अन्य किसी भी अकाउंट से 1000 रुपये से अधिक नहीं निकाल पाएंगे।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 12:33 PM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 02:55 PM (IST)
RBI ने PMC Bank पर लगाई पाबंदी, खाताधारक नहीं निकाल पाएंगे एक दिन में 1000 से ज्‍यादा
RBI ने PMC Bank पर लगाई पाबंदी, खाताधारक नहीं निकाल पाएंगे एक दिन में 1000 से ज्‍यादा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई पर अगले छह माह तक किसी भी तरह की व्यावसायिक लेनदेन पर पाबंदियों की घोषणा की है। इसके साथ ही आरबीआई ने व्यवस्था दी है कि खाताधारक अपने अकाउंट से सीमित राशि ही निकाल पाएंगे। इस खबर के फैलने के साथ ही बैंक के कस्टमर पैनिक नजर आ रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग बैंकों की शाखाओं के बाहर इकट्ठा हो रहे हैं। माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर किये जा रहे कई ट्वीट में ग्राहकों के चेहरे पर घबराहट साफ देखी जा सकती है।

loksabha election banner

आरबीआई ने मंगलवार को अपने ऑर्डर में कहा है कि जमाकर्ता अपने सेविंग बैंक अकाउंट, करेंट बैंक अकाउंट या अन्य किसी भी अकाउंट से 1,000 रुपये से अधिक निकाल पाएंगे।

इसके साथ ही आरबीआई से लिखित में मंजूरी के बिना पीएमसी पर किसी भी तरह का लोन देने या उसे रिन्यू करने, किसी तरह के निवेश, जमा राशि स्वीकार करने की भी पाबंदी लगा दी गयी है।

हालांकि, केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि इन पाबंदियों से यह नहीं समझा जाना चाहिए कि आरबीआई ने पीएमसी बैंक का बैंकिंग लाइसेंस कैंसल कर दिया है। आरबीआई ने कहा है कि पीएमसी बैंक अगले नोटिस या दिशा-निर्देश तक पाबंदियों के साथ कारोबार कर सकते हैं। रिजर्व बैंक इन दिशा-निर्देशों में स्थिति के हिसाब से संशोधन कर सकता है। ये प्रतिबंध अगले छह माह तक लागू रहेंगे।

आरबीआई ने बैंकिग रेलुगेशन एक्ट, 1949 में की विभिन्न धाराओं के तहत विभिन्न नियमों के उल्लंघन को लेकर सहकारी बैंक पर ये पाबंदियां लगाई हैं। केंद्रीय बैंक अब पीएमसी बैंक की लेनदेन पर कड़ी नजर रखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.