Move to Jagran APP

बैंकों को 411 करोड़ रुपये का चूना लगाकर विदेश भागे ये 3 कारोबारी, CBI ने दर्ज की शिकायत

SBI ने अपनी शिकायत में कहा है कि कंपनी के तीन राइस मिलिंग प्लांट्स हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 03:40 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 06:23 PM (IST)
बैंकों को 411 करोड़ रुपये का चूना लगाकर विदेश भागे ये 3 कारोबारी, CBI ने दर्ज की शिकायत
बैंकों को 411 करोड़ रुपये का चूना लगाकर विदेश भागे ये 3 कारोबारी, CBI ने दर्ज की शिकायत

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने राम देव इंटरनेशनल एवं उसके प्रवर्तकों के खिलाफ 411 करोड़ रुपये की बैंकिंग धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। बैंक ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के समक्ष दर्ज कराई गई अपनी शिकायत में कहा है कि कंपनी और उसके प्रवर्तकों ने छह बैंकों के एक समूह के साथ यह धोखाधड़ी की। बैंक की शिकायत पर सीबीआइ ने हाल में कंपनी और उसके निदेशकों नरेश कुमार, सुरेश कुमार और संगीता के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। हालांकि, अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि स्टेट बैंक द्वारा शिकायत दर्ज कराने से पहले ही कंपनी के तीन प्रवर्तक देश छोड़कर फरार हो चुके थे। देश के सबसे बड़े बैंक को 173 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। यह कंपनी पश्चिम एशियाई और यूरोपीय देशों को बासमती चावल निर्यात करती है। 

loksabha election banner

SBI ने अपनी शिकायत में कहा है कि कंपनी के तीन राइस मिलिंग प्लांट्स हैं। इनके अलावा हरियाणा के करनाल जिले में आठ सॉर्टिंग और ग्रेडिंग यूनिट्स हैं। इसके अलावा सऊदी अरब और दुबई में ऑफिसेज भी हैं।  

अधिकारियों ने बताया है कि एसबीआइ के अलावा बैंकों के इस समूह में केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, IDBI, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और कॉरपोरेशन बैंक शामिल हैं। 

अधिकारियों के मुताबिक केंद्रीय जांच एजेंसी ने कोरोनावायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते इस मामले में अब तक कोई तलाशी नहीं की है। उन्होंने कहा है कि एजेंसी आरोपियों को सम्मन करने की प्रक्रिया शुरू करेगी और जांच में सहयोग नहीं करने पर उनके खिलाफ उचित कार्रवाई शुरू की जाएगी।  

SBI की ओर से दर्ज करायी गई शिकायत के मुताबिक कंपनी का अकाउंट 27 जनवरी, 2016 को एनपीए में तब्दील हो गया था। बैंकों ने अगस्त और अक्टूबर में संयुक्त रूप से संपत्तियों का निरीक्षण किया।  

अधिकारियों ने बताया कि SBI की ओर से 25 फरवरी, 2020 को दर्ज करायी गई शिकायत में कहा गया है, ''जांच में यह बात सामने आई कि कर्जदार फरार हैं और देश छोड़कर भाग गए हैं।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.