Move to Jagran APP

लायक अवसर मिलने पर फिर भारत लौट सकते हैं राजन

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री राजन ने कहा कि वह जहां हैं बहुत खुश हैं। लेकिन नए अवसरों के लिए तैयार हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 10:19 AM (IST)
लायक अवसर मिलने पर फिर भारत लौट सकते हैं राजन
लायक अवसर मिलने पर फिर भारत लौट सकते हैं राजन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि उनके लायक यदि कोई अवसर मिलता है तो वह भारत लौटने को तैयार हैं। ऐसी अटकलें हैं कि आम चुनाव के बाद यदि केंद्र में विपक्षी गठबंधन की सरकार बनती है तो राजन देश के अगले वित्त मंत्री हो सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री राजन ने कहा कि वह जहां हैं, बहुत खुश हैं। लेकिन नए अवसरों के लिए तैयार हैं। राजन को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने रिजर्व बैंक के गवर्नर के तौर पर दूसरा कार्यकाल नहीं दिया था।

loksabha election banner

राजन ने अपनी नई किताब ‘द थर्ड पिलर’ का मंगलवार शाम विमोचन करने के मौके पर कहा कि मैं जहां हूं, बहुत खुश हूं। लेकिन, यदि मेरे लायक कोई अवसर आता है तो मैं हमेशा वहां रहना चाहूंगा। राजन से यह पूछा गया था कि क्या वह सार्वजनिक सेवा या राजनीतिक भूमिका में भारत लौटना चाहेंगे। वह फिलहाल शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में फाइनेंस विषय के प्रोफेसर हैं।

राजनीतिक गलियारों में ऐसी अटकलें हैं कि अगर आम चुनावों में तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बसपा और तेदेपा जैसे विपक्षी दलों का महागठबंधन जीतकर सत्ता में आता है तो वह वित्त मंत्री हो सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा था कि राजन उन शीर्ष अर्थशास्त्रियों में से एक है, जिनसे उनकी पार्टी ने न्यूनतम आय योजना तैयार करते समय सलाह ली है। इस योजना के तहत कांग्रेस ने सत्ता में आने पर देश के 20 फीसद सर्वाधिक गरीब परिवारों को सालाना 72,000 रुपए तक देने का वादा किया है। राजन ने कहा कि अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी कि किसी दल ने सत्ता में आने की स्थिति में उनसे नीति निर्माण से जुड़ा कोई पद लेने के लिए संपर्क किया है या नहीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.