Move to Jagran APP

सरकारी बैंकों ने RBI गवर्नर से की PCA में ढील देने की अपील, तरलता संकट पर भी हुई चर्चा

ऊर्जित पटेल के इस्तीफा दिए जाने के बाद सरकार ने शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गवर्नर नियुक्त किया है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 03:07 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 03:07 PM (IST)
सरकारी बैंकों ने RBI गवर्नर से की PCA में ढील देने की अपील, तरलता संकट पर भी हुई चर्चा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ हुई पहली बैठक में सात सरकारी बैंकों ने प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) में ढील दिए जाने की मांग की है। खबरों के मुताबिक इसके अलावा बैंकों ने 12 फरवरी को जारी किए गए उस सर्कुलर में भी नरमी बरते जाने की अपील की है, जिसके तहत 90 दिनों तक कर्ज का भुगतान नहीं किए जाने के बाद तत्काल डिफॉल्ट घोषित किए जाने का प्रावधान है।

loksabha election banner

खबरों के मुताबिक गवर्नर ने करीब 90 मिनट की बैठक के दौरान सरकारी बैंकों की समस्याओं को समझने की कोशिश की। बैठक में गवर्नर के साथ चारों डिप्टी गवर्नर भी मौजूद थे। बैठक में आईडीबीआई बैंक, पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी), भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक और बैंक ऑफ इंडिया के प्रमुख मौजूद थे।

गौरतलब है कि आरबीआई 21 सरकारी बैंकों में से 11 को पीसीए में डाल रखा है, जिसकी वजह से उनके नए ब्रांच खोलने और कर्ज देने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

 खबरों के मुताबिक गवर्नर ने बैंकों से एनबीएफसी के बीच मौजूद तरलता संकट की स्थिति का भी जायजा लिया। गौरतलब है कि सरकार और आरबीआई पीसीए समेत अन्य मुद्दों को लेकर आमने-सामने हैं। माना जा रहा है कि 14 दिसंबर को आरबीआई के सेंट्रल बोर्ड में भी इन मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। 

ऊर्जित पटेल ने 10 दिसंबर को अपने पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया था। पटेल के बाद सरकार ने शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गवर्नर नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें: नवंबर के महंगाई आंकड़ों का दिखा असर, रुपये और बॉण्ड में आई तेजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.