Move to Jagran APP

टॉप 3 सेविंग प्लान से अपने और अपने परिवार के भविष्य को रखें सुरक्षित

PPF सेविंग के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट का बहुत ही लोकप्रिय तरीका है। यह भारत सरकार द्वारा समर्थित है और इसका सबसे बड़ा फायदा इसका रिस्क फ्री होना है साथ ही रिटर्न गारंटी मिलती है। यह स्कीम अपने टैक्स बेनिफिट के लिए भी जानी जाती है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Fri, 24 Mar 2023 05:44 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 03:29 PM (IST)
टॉप 3 सेविंग प्लान से अपने और अपने परिवार के भविष्य को रखें सुरक्षित
Protect yourself and your family future with the top 3 savings plans

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। हम सबका जीवन कई तरह की अनिश्चितताओं से भरा हुआ है, हमारे साथ कभी भी कुछ भी हो सकता है, जॉब जा सकती है? कोई मेडिकल इमरजेंसी आ सकती है? अचानक पैसे की जरूरत पड़ सकती है? इन सब स्थितियों से निपटने के लिए यह जरूरी है कि आप पहले से ही अपनी तैयारी कर लें, कैसे - सेविंग और इन्वेस्टमेंट प्लान के रूप में। आज हमारे पास सेविंग के बहुत से तरीके हैं, लेकिन कुछ ऐसे सेविंग प्लान है, जो लॉन्ग टर्म में फायदा पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं, नए फाइनेंशियल ईयर में टॉप 3 सेविंग प्लान।

loksabha election banner

PPF (Public Provident Fund)

PPF सेविंग के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट का बहुत ही लोकप्रिय तरीका है। यह भारत सरकार द्वारा समर्थित है और इसका सबसे बड़ा फायदा इसका रिस्क फ्री होना है, साथ ही रिटर्न गारंटी मिलती है। यह स्कीम अपने टैक्स बेनिफिट के लिए भी जानी जाती है। यह एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट (EEE) टैक्स कैटेगरी में आता है, इसका मतलब यह हुआ कि आपके, निवेश, ब्याज और मैच्योरिटी पर किसी भी तरह ब्याज नहीं लगेगा। खास बात यह है कि आप 500 रुपए से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं।

NSC (National Saving Certificate)

सरकार द्वारा समर्थित इन्वेस्टमेंट स्कीम NSC एक टैक्स सेविंग स्कीम है, जिसे आसानी से किसी भी पोस्ट ऑफिस, पब्लिक सेक्टर बैंक और अधिकृत निजी बैंक द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। इसे पारंपरिक निवेश माना जाता है, जहां रिस्क बहुत ही कम है। इसके माध्यम से आप 1000 रुपए से अपने निवेश की यात्रा शुरू कर सकते हैं। इसमें निवेशक को सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है। तो अगर आप फिक्स इनकम की तलाश में हैं और लो रिस्क लेकर स्टेबल और गारंटी रिटर्न कमाना चाहते हैं, तो यह स्कीम आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है।

Savings Insurance Plan

अगर आप अपने इन्वेस्टमेंट के लिए एक स्टेबल रिटर्न देख रहे हैं, तो Savings Insurance Plan भी आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। यह एक तरह का लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जहां पॉलिसी धारक को बचत और इन्वेस्टमेंट दोनों का ऑप्शन मिलता है। इससे व्यक्ति वित्तीय रूप से अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकता है। यह प्लान अनुशासित बचत को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है, साथ ही यह स्थिर रिटर्न प्रदान करता है, जिससे आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

सुरक्षित और स्थिर रिटर्न देने वाले Savings Insurance Plan की बात करे तो HDFC Life Sanchay Plus सही और भरोसेमंद है। यह सेविंग प्लान आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें मुख्य रूप से तीन फायदे हैं - लंप सम व रेगुलर इनकम की गारंटी, लाइफ लॉन्ग इनकम का ऑप्शन और टैक्स बेनिफिट। यह एक ऐसा प्लान है, जो आप को गारंटी इनकम ऑप्शन और गारंटी मैच्योरिटी ऑप्शन प्रदान करता है।

ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी वेबसाइट पर विजिट करें- https://www.hdfclife.com/savings-plans/sanchay-plus

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।)

लेखक- शक्ति सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.