Move to Jagran APP

निवेश का कई नामी कंपनियों और चीन-इजरायल ने किया वादा

50 कंपनियों की आधारशिला तथा 271 करोड़ के निवेश प्रस्ताव के साथ रांची में दो दिनी ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का समापन हो गया।

By NiteshEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 11:32 AM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 02:00 PM (IST)
निवेश का कई नामी कंपनियों और चीन-इजरायल ने किया वादा
निवेश का कई नामी कंपनियों और चीन-इजरायल ने किया वादा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। 50 कंपनियों की आधारशिला तथा 271 करोड़ के निवेश प्रस्ताव के साथ रांची में दो दिनी ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का समापन हो गया। शुक्रवार को मुख्य आकर्षण रहे बाबा रामदेव ने किसानों को यह कह कर प्रसन्न कर दिया कि वे बाजार की चिंता न करें। झारखंड का सारा शहद और जैविक कृषि से जुड़े जो भी उत्पाद होंगे पतंजलि खरीदेगी। मुख्यमंत्री ने बाबा रामदेव को राज्य सरकार की ओर से हर संभव मदद का भरोसा भी दिलाया।

loksabha election banner

समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुमरू ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। बाबा रामदेव ने कहा कि मधुमक्खी पालन और आर्गेनिक एग्रीकल्चर की ट्रेनिंग के बाबत शीघ्र ही पतंजलि राज्य सरकार के साथ एमओयू करेगी। किसानों की आय दोगुनी करने, उन्हें अत्याधुनिक तकनीक और बाजार मुहैया कराने के उद्देश्य से आयोजित दो दिवसीय ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट का भव्य समापन शुक्रवार को हुआ। समिट में वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी नहीं, 4 गुनी करने का संकल्प लिया गया।

सभी जिलों में सरकार स्थापित करेगी जैविक खाद कलस्टर

सीएम रघुवर दास ने कहा है कि राज्य सरकार राज्य में जैविक (आर्गेनिक) खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य के सभी 24 जिलों में जैविक खाद कलस्टर स्थापित करेगी। मुख्यमंत्री ने किसानों से आर्गेनिक खेती करने का आह्वान करते हुए कहा, किसान जैविक उत्पादों की बिक्री के लिए बाजार की चिंता न करें। खरीदने के लिए योग गुरु बैठे हैं। उन्होंने झारखंड को आर्गेनिक हब के रूप में विकसित करने की बात कही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.