Move to Jagran APP

Budget 2024 पेश होने से पहले PM Modi की अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक, Nirmala Sitharaman भी रहीं मौजूद

Budget 2024 पेश होने से पहले PM Modi ने अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की है। इस बैठक में वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman भी मौजूद रहीं। आपको बता दें कि बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त को समाप्त होगा। केंद्र में अपने तीसरे कार्यकाल में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का यह पहला बजट होगा।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Thu, 11 Jul 2024 01:55 PM (IST)
Budget 2024 से पहले PM Modi ने अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की है।

एजेंसी, नई दिल्ली। Budget 2024 पेश होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों और क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बैठक की है। इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने खुलासा किया कि बैठक का उद्देश्य 2024-25 के बजट के लिए अंतर्दृष्टि और सिफारिशें एकत्र करना है।

बैठक में क्या हुआ? 

आपको बता दें कि बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त को समाप्त होगा। सूत्रों के अनुसार, अर्थशास्त्री, उद्योग विशेषज्ञ और नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने राजकोषीय स्थिति और रणनीतियों पर चर्चा करते हुए बैठक में प्रधानमंत्री के सामने अपने विचार और सिफारिशें रखे हैं।

(Source: DD News) pic.twitter.com/OkTX2Zb9s6— ANI (@ANI) July 11, 2024

तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 

केंद्र में अपने तीसरे कार्यकाल में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का यह पहला बजट होगा। रूस और ऑस्ट्रिया की अपनी दो देशों की यात्रा समाप्त करने के बाद पीएम मोदी गुरुवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी लौट आए हैं।

पिछले महीने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संकेत दिया था कि सरकार सुधारों की गति को तेज करने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगामी बजट पर अर्थशास्त्रियों और उद्योग जगत के प्रमुखों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ विचार-विमर्श किया है।

यह भी पढ़ें- Union Budget 2024: इस बार भारत में दो बजट क्यों हो रहे हैं पेश, क्या है इसके पीछे की वजह