नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इस दौर में 12 रुपये में भला क्या आता है..एक लोकल ब्रांड की पानी की बोतल शायद इतने रुपये में मिल सकती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सरकार इसी राशि में लोगों को साल भर का दुर्घटना बीमा मुहैया करा रही है। यह बीमा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत मिल रहा है। इस दुर्घटना बीमा का सबसे ज्यादा फायदा समाज के गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों को मिल रहा है। यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना में लाभार्थियों को दुर्घटना से मृत्यु होने या दिव्यांगता आ जाने पर एक साल का बीमा कवर मिलता है। इस योजना को हर साल रीन्यू किया जा सकता है।

इस योजना का लाभ 18 से 70 साल के बीच के लोग उठा सकते हैं। लाभार्थियों के पास बचत बैंक खाता होना आवश्यक है। अगर लाभार्थी आत्महत्या करता है, तो उस स्थिति में मृतक के परिवार को बीमा की राशि नहीं मिलती है। इसके अलावा अस्थायी आंशिक दिव्यांगता भी इस बीमा योजना के तहत कवर नहीं होती है। हालांकि, हत्या के कारण लाभार्थि की मृत्यु होने पर परिजनों को योजना का लाभ मिलता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत स्थायी पूर्ण दिव्यांगता और दुर्घटना के कारण मृत्यु होने की स्थिति में 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। वहीं, स्थायी आंशिक दिव्यांगता की स्थिति में बीमा कवर एक लाख रुपये का है। आइए जानते हैं कि इस सरकारी बीमा योजना के और क्या-क्या फायदे हैं।

1. इस योजना में बीमित व्यक्ति अपनी इच्छानुसार कभी भी बीमा को बंद या चालू कर सकता है। 

2. इस योजना में बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर जिस तरह परिवार द्वारा क्लेम की राशि ली जा सकती है, उसी तरह नॉमिनी होने पर क्लेम की राशि नॉमिनी द्वारा भी ली जा सकती है।

3. योजना में बीमित व्यक्ति की दुर्घटना से मृत्यु होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का भुगतान होता है।

4. इस योजना में दूसरी बीमा पॉलिसी के मुकाबले काफी कम कीमत पर बीमा कवर प्राप्त किया जा सकता है।

5. इस योजना में स्थायी दिव्यांगता की स्थिति जैसे दोनों आंखों के उपयोग की पूर्ण क्षति होने पर या दोनों हाथों व दोनों पैरों के उपयोग की क्षति होने पर 2 लाख का कवर मिलता है।

6. इस योजना में बैंक अकाउंट से प्रीमियम के सीधे ऑटो-डेबिट की सुविधा है। इससे नियमित रूप से भुगतान की औपचारिकता की चिंता नहीं होती।

यह भी पढ़ें: क्या है No Cost EMI, कहीं मार्केटिंग टैक्टिक्स में तो नहीं फंस रहे आप, पहले जानिए फिर करिए शॉपिंग

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों को अब अगले तीन महीने मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, सरकार ने ईपीएफ योगदान में कटौती की घोषणा को किया लागू

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस