Move to Jagran APP

PM ने दिए संकेत, 99 फीसद सामानों को 18% या उससे नीचे की GST स्लैब में लाने की तैयारी

प्रधानमंत्री ने संकेत दिए हैं कि 28 फीसद वाली जीएसटी स्लैब सिर्फ कुछ उत्पादों तक ही सीमित रखी जाएगी जैसे कि लग्जरी गुड्स

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 01:12 PM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 10:19 AM (IST)
PM ने दिए संकेत, 99 फीसद सामानों को 18% या उससे नीचे की GST स्लैब में लाने की तैयारी
PM ने दिए संकेत, 99 फीसद सामानों को 18% या उससे नीचे की GST स्लैब में लाने की तैयारी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से वस्तु एवं सेवा कर (जीेएसटी) को और सरल किए जाने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि देश में जीएसटी की व्यवस्था अब स्थापित हो चुकी है और सरकार इसमें जरूरत के हिसाब से बदलाव करने को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना 99 फीसद वस्तुओं को 18 फीसद और उससे नीचे के टैक्स स्लैब में रखने की है। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि जीएसटी के कार्यान्वयन से पहले, पंजीकृत उद्यमों में संख्या केवल 65 लाख थी, जो कि अब तक 55 लाख बढ़ी है। उन्होंने कहा, "आज जीएसटी सिस्टम बड़े पैमाने पर लागू हो चुका है और हम उस स्थिति पर काम कर रहे हैं जहां 99 फीसद वस्तुओं पर जीएसटी की सिर्फ 18 फीसद की या इससे नीचे की स्लैब लागू होगी।"

प्रधानमंत्री ने संकेत दिए हैं कि 28 फीसद वाली जीएसटी स्लैब सिर्फ कुछ उत्पादों तक ही सीमित रखी जाएगी जैसे कि लग्जरी गुड्स। पीएम मोदी ने कहा कि प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि 99 फीसद उत्पाद जिसमें आम आदमी के इस्तेमाल होने वाले सभी उत्पाद आते हों पर जीएसटी की स्लैब को 18 फीसद या उससे कम रखा जाए।

उन्होंने कहा, "हम जीएसटी को उद्यमों के लिए जितना संभव हो उतना आसान बनाने का विचार रखते हैं।" पीएम मोदी ने आगे कहा, "शुरुआती दिनों में, जीएसटी को संबंधित राज्यों में उपयोग किए जाने वाले मौजूदा वैट या उत्पाद कर संरचनाओं के अनुसार तैयार किया गया था। समय-समय पर चर्चाएं करते हुए कर सिस्टम में सुधार हो रहा है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.