नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ अगस्त (सोमवार) को पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के लाभार्थियों के बैंक अकाउंट्स में दो-दो हजार रुपये की नौवीं किस्त ट्रांसफर करेंगे। पीएम मोदी सोमवार को दोपहर 12:30 बजे खुद यह रकम किसानों के अकाउंट में डालेंगे। PM के इवेंट कैलेंडर में यह जानकारी दी गई है कि पीएम मोदी नौ अगस्त को दोपहर 12:30 बजे PM Kisan Nidhi की अगली किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री लाभार्थी किसानों से बातचीत भी करेंगे। इस कार्यक्रम में अगर आप हिस्सा लेना चाहते हैं तो आप भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रविवार सुबह 10 बजे तक इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 68267554 किसानों अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

आपको नौवीं किस्त मिलेगी या नहीं

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और यह जानना चाहते हैं कि आपको इस स्कीम का लाभ मिलेगा या नहीं तो सबसे पहले आपको लाभार्थियों की लिस्ट चेक करनी चाहिए। इसकी वजह यह है कि हाल में विभिन्न राज्य सरकारों ने ऐसे लाभार्थियों को चिह्नित किया है, जो अपात्र होते हुए भी स्कीम का लाभ ले रहे थे। दरअसल, पीएम किसान की शर्तों के मुताबिक कुछ लोग खेती-किसानी करने के बावजूद इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इनमें डॉक्टर, इंजीनियर, आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल, सांसद, विधायक और ग्रुप डी को छोड़कर बाकी सरकारी कर्मचारी या अधिकारी, 10 हजार से अधिक का पेंशन प्राप्त करने वाले (ग्रुप डी को छोड़कर) पेंशनर्स शामिल हैं। जिन लोगों के नाम इस लिस्ट से हटा दिए गए हैं, उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

इस तरह चेक कर सकते हैं लाभार्थियों की लिस्ट

  • सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग ऑन कीजिए।
  • अब वेबसाइट के होमपेज पर दाहिनी ओर 'Farmers Corner' पर आपको 'Beneficiary List' पर क्लिक कीजिए।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गांव चुनिए। इसके बाद Get Report पर क्लिक कीजिए।
  • आपके सामने लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी। इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर लीजिए।

ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस

अगर आप इंस्टॉलमेंट का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां Farmers Corner में Beneficiary Status पर क्लिक कीजिए। अब मोबाइल नंबर, आधार नंबर या अकाउंट नंबर में से किसी एक नंबर को सेलेक्ट करिए और उस नंबर को वहां डालिए। इस डेटा को सबमिट करने पर आपके सामने हर इंस्टॉलमेंट का ब्योरा आ जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर वित्त वर्ष में कुल छह हजार रुपये की रकम भेजती है। यह रकम तीन किस्तों में भेजी जाती है।

Edited By: Ankit Kumar