नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना से जुड़े इस संकट काल में PM Kisan Yojana देश के अन्नदाताओं के लिए बड़े संबल के तौर पर उभरी है। सरकार इस योजना के तहत हर साल तीन बराबर किस्त (2,000) में 6,000 रुपये की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजती है। कोरोना संकट के बीच सरकार ने अप्रैल में किसानों को चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी है। हालांकि, अगर आपको अब भी बैंक से मैसेज नहीं मिला है तो आप महज दो मिनट मे जान सकते हैं कि आपको सरकार की ओर से अप्रैल की किस्त भेजी गई है या नहीं।

आइए जानते हैं इस चीज को चेक करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

1. सबसे पहले PM Kisan की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।

2. अब आप ‘Farmers Corner’ पर अपने माउस का कर्सर ले जाएं।

3. यहां ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें।

4. अब आप Aadhaar Number या Account Number या मोबाइल नंबर डालकर यह पता कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पीएम-किसान योजना की किस्त आई है या नहीं। अगर आपका नाम पीएम-किसान योजना के लिए पंजीकृत है तो इनमें से कोई भी सही विवरण डालने पर अब तक सरकार की ओर से भेजी गई सभी किस्त की जानकारी मिल जाएगी।

हालांकि, अगर आपने PM Kisan Yojana के तहत रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है लेकिन इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि आपके अकाउंट में किस्त आई है या नहीं तो आप इसका कारण जानना चाहते होंगे।

इसकी मुख्य रूप से दो वजहें हो सकती हैः

1. अगर आपने PM Kisan Yojana के रजिस्ट्रेशन के समय आधार कार्ड नहीं दिया था और अब तक उसे जमा नहीं किया है तो आपको इस योजना का लाभ मिलने में दिक्कत आ सकती है। आपको पीएम-किसान की किस्त प्राप्त करने के लिए आधार को लिंक करना जरूरी है।

2. बैंक अकाउंट और आधार का लिंक नहीं होना- अगर आपका बैंक अकाउंट और आधार लिंक नहीं हैं तो आपको इसमें दिक्कत पेश आ सकती है।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस