Move to Jagran APP

PM Kisan: नहीं मिली है 2,000 रुपये की छठी किस्त, तो इस नंबर पर करें कॉल; तुरंत मिलेगा समाधान

PM Kisan Register और Aadhaar Card में दर्ज विवरण में अंतर होने पर इंस्टॉलमेंट प्राप्त करने में दिक्कत पेश आ सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 07:01 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 08:19 AM (IST)
PM Kisan: नहीं मिली है 2,000 रुपये की छठी किस्त, तो इस नंबर पर करें कॉल; तुरंत मिलेगा समाधान
PM Kisan: नहीं मिली है 2,000 रुपये की छठी किस्त, तो इस नंबर पर करें कॉल; तुरंत मिलेगा समाधान

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की छठी किस्त भेज दी है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान दूसरी किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर की है। कोरोना संकट के इस काल में 2,000 रुपये की इस किस्त से किासनों को काफी राहत मिली है। हालांकि, अगर आप भी इस योजना के लाभार्थियों में शामिल हैं और आपको छठी किस्त नहीं मिली है तो आपको परेशान होनी की जरूरत नहीं है। आप पीएम किसान योजना के लिए समर्पित हेल्पलाइन के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके खाते में रकम ट्रांसफर किस वजह से नहीं हुई है। 

loksabha election banner

इस हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क (PM Kisan Helpline)

PM Kisan Scheme के लाभार्थी होने के बावजूद अगर आपके खाते में 2,000 रुपये की छठी इंस्टॉलमेंट नहीं आई है तो आप बिना किसी अतिरिक्त खर्च के पीएम किसान के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पीएम किसान से जुड़ी किसी भी तरह की पूछताछ, जानकारी या शिकायत के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा कृषि मंत्रालय की ओर से दिए गए नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क किया जा सकता है।  

(यह भी पढ़ेंः ATM से बिना कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसा, बहुत आसान है तरीका)  

खाते में पैसे नहीं आने की ये हो सकती हैं वजहें

अगर आपने पीएम किसान से अपने आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है तो आपको इस साल कोई भी किस्त नहीं मिली होगी क्योंकि PM Kisan का लाभ प्राप्त करने के लिए Aadhaar Card को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा आपके आधार कार्ड और पीएम किसान रजिस्टर में आपके विवरण में अगर किसी तरह का अंतर है तो भी इंस्टॉलमेंट प्राप्त करने में दिक्कत पेश आ सकती है। इसके अलावा बैंक अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड में भी किसी तरह की चूक होने पर आपको किस्त प्राप्त नहीं होगी।  

पीएम किसान में कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन ( PM Kisan Samman Nidhi Registration)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये की रकम उनके बैंक खातों में भेजती है। आप स्वयं ही PM Kisan Yojana के पोर्टल के जरिए इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इतना ही नहीं इस पोर्टल के जरिए आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं, अपने आवेदन में किसी भी तरह का संशोधन कर सकते हैं और इंस्टॉलमेंट की स्थिति देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.