Move to Jagran APP

टियर-2 और टियर-3 शहरों पर ध्यान दे स्टार्टअप सलाहकार परिषद: पीयूष गोयल

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद से वेंचर कैपिटल फंडिंग क्षमता निर्माण और स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाली सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए टियर-2 और टियर-3 शहरों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 08:29 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 08:29 AM (IST)
टियर-2 और टियर-3 शहरों पर ध्यान दे स्टार्टअप सलाहकार परिषद: पीयूष गोयल
टियर-2 और टियर-3 शहरों पर ध्यान दे स्टार्टअप सलाहकार परिषद: पीयूष गोयल

नई दिल्ली, पीटीआइ। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद (National Startup Advisory Council) से वेंचर कैपिटल फंडिंग, क्षमता निर्माण और स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाली सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए टियर-2 और टियर-3 शहरों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। पीयूष गोयल ने यह बात यहां एनएसएसी (नेशनल स्टार्टअप एडवाइजरी काउंसिल) की चौथी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

loksabha election banner

गोयल ने टियर 2 और टियर 3 शहरों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा

वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया, "उन्होंने उनसे (परिषद के सदस्य) टियर 2 और टियर 3 शहरों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया, जहां सीमित वीसी (वेंचर कैपिटल) फंडिंग उपलब्ध है।" उन्होंने ऐसे शहरों में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सरकार की विभिन्न पहलों के बारे में क्षमता निर्माण और जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

परिषद ने किया स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े मामलों पर विचार-विमर्श

राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद ने स्टार्टअप इकोसिस्टम से संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श किया, जिसमें मूल प्रमोटरों के साथ स्टार्टअप के स्वामित्व की रक्षा करना, भारत में स्थापित करना, भारत में सूचीबद्ध होना और नवाचार केंद्र विकसित करना शामिल है। इसके साथ ही पीयूष गोयल ने NavIC ग्रैंड चैलेंज का भी शुभारंभ किया, जिसका उद्देश्य भू-स्थिति समाधान के रूप में NavIC को अपनाने को बढ़ावा देना है।

NSAC का गठन उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) द्वारा देश में नवाचार और स्टार्टअप के पोषण के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र (इकोसिस्टम) के निर्माण के लिए आवश्यक उपायों पर सरकार को सलाह देने के लिए किया गया था।

बैठक में कौन-कौन शामिल हुए?

बैठक में देश के प्रमुख हितधारकों, अधिकारियों और मौजूदा स्टार्टअप्स ने भाग लिया। इनमें सॉफ्टबैंक इंडिया के कंट्री हेड मनोज कोहली, अर्बनकंपनी के सह-संस्थापक अभिराज भाल और स्नैप-डील के सह-संस्थापक और सीईओ कुणाल बहल भी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.