Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price Today: थम नहीं रहा ईंधन मूल्‍य में बढ़ोतरी का सिलसिला, आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 10:57 AM (IST)
Petrol Diesel Price Today: थम नहीं रहा ईंधन मूल्‍य में बढ़ोतरी का सिलसिला, आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल
petrol diesel price today 7 december 2020

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम में 20 पैसे तो डीजल के दाम में 26 पैसे की बढ़ोतरी की। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 83.71 रुपये और डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर पर आ गया। इससे पहले बीते अगस्त में डीजल 73 रुपये से ऊपर चल रहा था।

loksabha election banner

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 83.71 रुपये, 85.19 रुपये, 90.34 रुपये और 86.51 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 73.87 रुपये, 77.44 रुपये, 80.51 रुपये और 79.21 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

वहीँ अन्य शहरों की बात करें तो नोएडा में पेट्रोल 83.67 रुपये प्रति लीटर, पटना में पेट्रोल की कीमत 86.25 रुपये प्रति लीटर, रांची में पेट्रोल 82.80 रुपये प्रति लीटर और लखनऊ में 83.59 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। अगर डीजल की बात की जाए तो नोएडा में डीजल 74.29 रुपये प्रति लीटर, पटना में डीजल 79.04 रुपये प्रति लीटर, रांची में एक लीटर डीजल की कीमत 78.17 और लखनऊ में डीजल 74.21 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। 

सरकार द्वारा संचालित तेल मार्केटिंग कंपनियां - इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह 6 बजे से कीमतों में किसी भी बदलाव को लागू करती हैं। पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। आप इसकी जानकारी SMS के जरिये ले सकते हैं।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

दुनिया भर में कोविड-19 के मामले बढ़ने से कुछ देशों में लॉकडाउन हो सकता है। लेकिन, चीन में क्रूड की मांग बढ़ रही है। इस वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में हल्की तेजी दिख रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.