नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रूड ऑयल की कीमतों में शुक्रवार को लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की जा रही है, जिससे यह एक साल से भी अधिक के न्यूनतम स्तर पर आ गया है। चीन के बाहर कोरोना वायरस के नए मामले बढ़ने के चलते क्रूड ऑयल की कीमतों में यह गिरावट देखी जा रही है। शु्क्रवार को क्रूड ऑयल WTI का वायदा भाव 2.87 फीसद या 1.32 डॉलर की जबरदस्त गिरावट के साथ 45.73 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट ऑयल 2.71 फीसद या 1.40 डॉलर की भारी गिरावट के साथ 50.34 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

क्रूड ऑयल की कीमतें इस समय करीब 12 फीसद की साप्ताहिक गिरावट की ओर बढ़ रही है, जो कि करीब चार साल की सबसे बड़ी गिरावट होगी। कोरोना वायरस से चीन में अब तक 2,700 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के अलावा यह वायरस 46 अन्य देशों में पाया जा चुका है, जहां 57 लोग इस वायरस से मारे गए हैं। कोरोना वायरस के विस्तार के कारण क्रूड ऑयल की वैश्विक मांग में गिरावट का डर बना हुआ है, जिससे इसके दाम में जबरदस्त गिरावट आ रही है।

भारत में डीजल की कीमतों में आज शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, पेट्रोल अपने पुराने भाव पर ही बिक रहा है। पेट्रोल का भाव गुरुवार को लगातार तीन दिनों तक यथावत बने रहने के बाद घटा था। देश के कई बड़े शहरों में आज डीजल के भाव में पांच से छह पैसे की गिरावट आई है। 

दिल्ली में पेट्रोल इस समय पिछले पांच महीनों के न्यूनतम स्तर पर आ गया है। यह आज अपने पिछले भाव 71.96 रुपये प्रति लीटर पर ही बिक रहा है और डीजल पांच पैसे की गिरावट के साथ 64.60 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

कोलकाता की बात करें, तो यहां भी पेट्रोल अपनी पुरानी कीमत 74.60 रुपये प्रति लीटर पर ही बिक रहा है और डीजल पांच पैसे की गिरावट के साथ 66.92 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। मुंबई की बात करे, तो यहां पेट्रोल अपनी पुरानी कीमत 77.62 रुपये पर आ गया है और डीजल छह पैसे की गिरावट के साथ 67.69 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

चेन्नई में भी पेट्रोल आज शुक्रवार को अपने पुराने भाव 74.75 रुपये प्रति लीटर पर ही बिक रहा है और डीजल छह पैसे की गिरावट के साथ 68.21 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। राजस्थान की राजधानी जयपुर को देखें, तो यहां आज शुक्रवार को पेट्रोल 75.76 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 69.52 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

इसके अलावा अगर राष्ट्रीय राजधानी से सटे शहर नोएडा की बात करें, तो यहां पेट्रोल 73.88 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 64.93 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, गुरुग्राम में पेट्रोल 72.05 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.04 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

PC:Pixabay

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस