नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पिछले कई दिनों से तेल की कीमतों में गिरावट जारी है। आज दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी दर्ज की गई। आज दिल्ली में पेट्रोल 15 पैसे सस्ता होकर 81.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल 5 पैसे सस्ता होकर 74.80 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

वहीं मुंबई में भी आज पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए। मुंबई में आज पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 5 पैसे सस्ता हुआ। आज मुंबई में पेट्रोल 86.58 रुपये और डीजल 78.41 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। वहीं कोलकाता में आज पेट्रोल 82.92 रुपये और डीजल 76.65 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। बीते 8 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में दिल्ली में 1.73 रुपये, कोलकाता में 1.70 रुपये, मुंबई में 1.71 रुपये की गिरावट आ चुकी है।

तेल की कीमतों में गिरावट की वजह कच्चे तेल का सस्ता होना और रुपये में रिकवरी होना है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को ब्रेंट क्रूड का रेट 79.74 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किया गया, जो इस महीने की शुरुआत में 85 डॉलर था। बता दें कि तेल कंपनियां अब हर दिन कच्चे तेल और रुपए के एक्सचेंज रेट के हिसाब से हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करती हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार ने 4 अक्टूबर को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती का ऐलान किया था और राज्यों से भी ऐसा करने को कहा था. इसके बाद कुछ राज्यों ने तेल की कीमतों में कटौती की थी। इससे एक बार तो लोगों को थोड़ी राहत मिली, लेकिन उसके बाद लगातार बढ़ रही कीमतों की वजह से यह राहत गायब हो गई।

Posted By: Pramod Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस