नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज लगातार पांचवें दिन कमी आई है। दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 30 पैसे कम होकर 86.91 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल 27 पैसे सस्ता होकर 74.92 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। बता दें कि दिल्ली में 5 दिन में पेट्रोल 1.39 रुपए और डीजल 77 पैसे सस्ता हुआ है। मुंबई में आज पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हुई हैं। मुंबई में आज पेट्रोल 30 पैसे कम होकर 86.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 28 पैसे सस्ता होकर 78.54 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

तेल की कीमतों में गिरावट की वजह कच्चे तेल का सस्ता होना और रुपये में रिकवरी होना है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को ब्रेंट क्रूड का रेट 79.74 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किया गया, जो इस महीने की शुरुआत में 85 डॉलर था। बता दें कि तेल कंपनियां अब हर दिन कच्चे तेल और रुपए के एक्सचेंज रेट के हिसाब से हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करती हैं।

दिल्ली में पेट्रोल पंपों की हड़ताल

दिल्ली में आज 400 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही तेजी के खिलाफ दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (DPDA) ने दिल्ली के सभी 400 पेट्रोल पंप को 24 घंटे के लिए बंद रखने की घोषणा की है। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने कहा है कि 22 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से लेकर 23 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक दिल्ली के सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे।

बता दें कि 4 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी जिसके बाद कर्इ राज्यों ने वैट में कटौती की थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कोर्इ कटौती नहीं की। 

Posted By: Pramod Kumar