नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में बीते एक माह बाद पहली बार इजाफा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की बढ़ती कीमतों और कमजोर होते रुपये के कारण कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। आज पेट्रोल की कीमतें 16 पैसे प्रति लीतर और डीजल की कीमतें 12 पैसे प्रति लीटर बढ़ी हैं। गौरतलब है कि हाल ही में ओपेक देशों ने अपने प्रोडक्शन को 1 मिलियन बैरल प्रति लीटर के स्तर तक बढ़ाने का फैसला किया है।

क्या हैं आज के भाव?

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.71 रुपये प्रति लीटर हो गईं है जबकि इसके पहले एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.55 रुपये थी। वहीं आज डीजल की कीमत 67.50 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो कि पहले 67.38 रुपये थी।

तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियों आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में 26 जून से संशोधन नहीं किया था।

आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने बताया, “हमने ओपेक के प्रोडक्शन बढ़ाने के ताजा फैसले के चलते अंतरराष्ट्रीय कीमतों में नरमी की आकलन करते हुए बीते कुछ दिनों से कीमतों में बदलाव नहीं किया। हालांकि 1 जुलाई से 1 मिलियन बैरल का जो अतिरिक्त उत्पादन शुरु किया जाना है, जिसे ईरान के मुद्दे ने कम प्रभावी कर दिया है।”

गौरतलब है कि पिछले महीने ओपेक ने उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया था, लेकिन अमेरिका ने भारत, चीन और अन्य खरीदारों पर 4 नवंबर की समयसीमा तक ईरानी से होने वाले तेल के सभी तरह के आयात को समाप्त करने के लिए दबाव डाला है।

Posted By: Praveen Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस